☰ Menu    

Asian Games 2018:विनेश फोगाट ने कुश्ती में स्वर्ण जीत कर रचा इतिहास

भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने उम्मीदों को पूरा करते हुए 18वें एशियाई खेल के दूसरे दिन सोमवार को ऐतिहासिक स्वर्ण पदक अपने नाम किया. पुरुष निशानेबाजों दीपक कुमार और लक्ष्य ने इस दिन भारत की झोली में दो रजत पदक डाले. दूसरा दिन भारत के लिए मिला जुला रहा. भारत को खुशी के पलों के अलावा निराशा भी हाथ लगी जो साक्षी मलिकऔर पुरुष कबड्डी टीम की हार के रूप में सामने आई.यह पदक विनेश फोगाट (Vinesh Phogat won the Gold in Asian games) ने 50 किग्रा भार वर्ग में जीता. विनेश ने जापानी प्रतिद्वंद्वी री युकी को 6-2 से चित कर दूसरा को दूसरा स्वर्ण और कुल मिलाकर पांचवा पदक दिला दिया. इसी के साथ ही विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं.

पिछले एशियाई खेलों में कांस्य जीतने वाली विनेश ने इन खेलों में शानदार प्रदर्शन कर अपने पदक का रंग बदला. भारत की महिला कुश्‍ती में कांस्‍य पदक जीतने की उम्‍मीद उस समय धराशायी हो गई जब पूजा ढांडा फ्रीस्‍टाइल कुश्‍ती के 57 किलो वर्ग में कांस्‍य पदक का मुकाबला जापान की कातसुकी साकागामी से हार गईं. जापानी रेसलर ने यह मुकाबला 6-1 से जीता.ओलिंपिक खेलों की कांस्‍य पदक विजेता साक्षी मलिक भी एशियन गेम्‍स में कांसे का पदक जीतने से चूक गईं. महिला वर्ग की फ्रीस्‍टाइल इवेंट के 62 किलोवर्ग में साक्षी को कोरिया की जांगे सिम रिम ने 2-12 से शिकस्‍त दी.

भारत ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आयोजित हो रहे 18वें एशियाई खेल (India 2nd day In Asia games 2018)) के पहले दिन बजरंग पूनिया के सोना झटकने के बाद सोमवार को दूसरे दिन भारत ने महिला वर्ग में भी अपनी ताकत दिखाते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया. 

साभार








Leave a Reply