☰ Menu    

सिर में होती है बहुत खुजली तो इन उपायों से मिलेगी राहत

हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप सिर की खुजली से राहत पा सकेंगे.यूं तो सिर में खुजली होने के कई कारण होते हैं लेकिन बालों की जड़ों में रूखेपन की वजह से ये समस्या सबसे ज्यादा होती है.अगर बालों की जड़ों में रूखेपन का इलाज नहीं किया गया तो खुजली तो होती ही है साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है. अगर डैंड्रफ का भी इलाज नहीं किया गया तो माइक्रोबियल इंफेक्शन भी हो सकता है. इसलिए स्कैल्प को कभी भी रूखा ना रहने दें. इसके लिए आपको यहां कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं.

नींबू और शहद-

नींबू भी एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल गुणों से लैस होता है. बस शहद में नींबू का रस मिलाइए और बालों की जड़ों में मसाज कीजिए, 15 मिनट बाद सिर धो लीजिए. खुजली और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

ऐलोवेरा-

यह तो सभी जानते हैं कि ऐलोवेरा गुणों का खजाना है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐलोवेरा का उपयोग आपके बालों को भी सुंदर, मजबूत और डैंड्रफ फ्री कर सकता है. जी हां, अगर ऐलोवेरा जेल को बालों की जड़ों में थोड़ी देर मसाज करके 15 मिनट बाल शैम्पू से धोया जाए तो सिर में खुजली की समस्या दूर हो जाती है.

अधिकतर लोग बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. कुछ लोगों के बाल जहां समय से पहले झड़ने लगते हैं तो वहीं कुछ लोगों के बालों में अधिक डैंड्रफ और खुजली होने लगती है. 

साभार








Leave a Reply