Prabhat Times
नई दिल्ली। 30 सिंतबर आ गई है। सितंबर महीने के गुजरते ही आम पब्लिक से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। 1 अक्तूबर से आम आदमी के लिए काफी कुछ बदल जाएगा।
अगर समय रहते मतलब 30 सितंबर तक अगर इंकम टेक्स, आधार कार्ड, राशन कार्ड जैसे काम कर लेते हैं तो बड़े नुकसान से बच सकते हैँ। आइए बताते हैं क्या क्या बदल जाएगा।

30 सितंबर तक निपटा लें टैक्स से जुड़ा ये काम

कोरोना संकट के बीच आयकर दाताओं को सरकार ने बड़ी राहत देते हुए वित्तवर्ष 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया था। इसकी अंतिम तिथि नज़दीक आ रही है।
अगर कोई टैक्सपेयर इस डेडलाइन तक रिटर्न फाइल नहीं करता है तो वह रिटर्न फाइल नहीं कर पाएगा।आमतौर पर तय तारीख तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं फाइल करने पर जुर्माना लगाया जाता है।
अगर आटीआई फाइलिंग की अंतिम तारीख 31 जुलाई है और आपने 31 अगस्त तक रिटर्न फाइल नहीं किया तो आपको पेनाल्टी देनी होगी।

आधार कार्ड को राशन कार्ड से करें लिंक

आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो जल्दी करें क्योंकि 30 सितंबर के बाद आपको पीडीएस के तहत सस्ता अनाज नहीं मिलेगा।
इसलिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत अनाज लेने के लिए आपको अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कराना जरूरी है।
आधार कार्ड से राशन कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2020 है। यानी इस काम के लिए अब आपके पास सिर्फ आज का दिन है।

फ्री नहीं मिलेगा रसोई गैस का कनेक्शन

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) के तहत मुफ्त में गैस कनेक्शन लेने की प्रक्रिया 30 सितंबर 2020 को खत्म हो रही है।
कोरोना संक्रमण की वजह से पहले ही केंद्र सरकार ने पीएम उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) की तारीख को अप्रैल से सितंबर तक बढ़ा दिया था।
अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाह रहे हैं तो बिना समय गंवाए 30 सितंबर से पहले Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करें और उसे नजदीकी गैस डीलर के पास जमा करवा दें।

सस्ते दामों में घर खरीदना का मौक़ा

देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक हजारों से अधिक प्रॉपर्टी की नीलामी करने वाली है। यह उन लोगों के लिए खास है जो अपना घर सस्ते दामों में खरीदना चाहते हैं।
भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ऐसे लोगों को सस्ते घर, प्लॉट या दुकान आदि खरीदने का मौका दे रहा है। इसके लिए 30 सितंबर को एसबीआई (SBI) द्वारा मेगा ई-ऑक्शन (e-auction) आयोजित किया जाएगा।

महंगा पड़ेगा टीवी खरीदना

1 अक्टूबर से टेलीविजन खरीदना भी महंगा हो जाएगा। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, केंद्र सरकार सरकार ने टीवी के विनिर्माण में उपयोग होने वाले ओपन सेल के आयात पर 5 फीसदी सीमा शुल्क बहाल करने का फैसला किया है।
इसके लिए सरकार ने एक साल की छूट दी थी, जो 30 सितंबर को खत्म हो रही है। टीवी का दाम 600 रुपये से 1,500 रुपये तक बढ़ जाएगा।