Bank Locker में सामान रखना पड़ेगा महंगा, इन 5 बैंकों ने बढ़ाई फीस

provide

Prabhat Times

नई दिल्ली। (5 banks increased the bank locker fees) अगर आप अपने दस्तावेज रखने के लिए बैंक लॉकर का इस्तेमाल करते हैं. तो अब आपको इसके लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. क्योंकि इन 5 बैंकों ने बैंक लॉकर की फीस बढ़ा दी है.

अब बढ़ती महंगाई का असर बैंक लॉकर्स के चार्जेस पर भी दिखने लगा है. एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, पीएनबी, आईसीआईसीआई बैंक ने लॉकर शुल्क की फीस जारी कर दी है.

एसबीआई ने एक्सट्रा लॉर्ज साइज के लॉकर की फीस 9 हजार रुपये से बढ़ाकर 12 हजार रुपये प्रस्तावित की है.

इसी तरह अन्य बैंकों ने भी लॉकर चार्ज बढ़ा दिये है. जिससे अब ग्राहकों को बैंक लॉकर इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे.

बैंक ग्राहकों को कीमती सामान जैसे संपत्ति के दस्तावेजों, आभूषणों, ऋण दस्तावेजों, बचत बांड, बीमा पॉलिसियों और अन्य गोपनीय वस्तुओं को सुरक्षित रखने की सुविधा देता है.

बैंक लॉकर सुविधा देने के बदले में ग्राहकों से लॉकर के आकार और बैंक शाखा जहां स्थित है उसके आधार पर वार्षिक किराया वसूल करता है.

लॉकर सौंपे जाने के समय इसके उपयोग को नियंत्रित करने वाले समझौते की कॉपी किराएदार को दी जाती.

नियमों के अनुसार वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले किराए का पूरा भुगतान ग्राहक को करना होता है.

एसबीआई लॉकर शुल्क

एसबीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक बैंक लॉकर की फीस इलाके और लॉकर के आकार के आधार पर 500 रुपये से लेकर 3,000 रुपये तक होती है.

मेट्रो और मेट्रोपॉलिटन क्षेत्रों में बैंक छोटे, मध्यम, बड़े और अतिरिक्त बड़े आकार के लॉकरों के लिए 2,000 रुपये, 4,000 रुपये, 8,000 रुपये और 12,000 रुपये चार्ज करता है.

अर्ध-शहरी और ग्रामीण स्थानों में बैंक छोटे, मध्यम, बड़े और अतिरिक्त बड़े आकार के लॉकरों के लिए 1,500 रुपये, 3,000 रुपये, 6,000 रुपये और 9,000 रुपये शुल्क लेता है.

एचडीएफसी बैंक लॉकर चार्ज

एचडीएफसी बैंक लॉकर के आकार, उपलब्धता और स्थान के आधार पर लॉकर की फीस 3,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये सालाना तक हो सकती है.

मेट्रो और शहरी स्थानों पर यह आम तौर पर छोटे लॉकरों के लिए 3,000 रुपये, मध्यम आकार के लॉकरों के लिए 5,000 रुपये और बड़े लॉकरों के लिए 10,000 रुपये का वार्षिक शुल्क होता है.

आईसीआईसीआई बैंक लॉकर फीस

आईसीआईसीआई बैंक एक छोटे आकार के लॉकर के लिए 1,200 रुपये से 5,000 रुपये और अतिरिक्त बड़े लॉकर के लिए 10,000 रुपये से 22,000 रुपये के बीच शुल्क लेता है. ध्यान रहे कि इन शुल्कों में जीएसटी शामिल नहीं है.

पीएनबी बैंक लॉकर चार्ज

पीएनबी बैंक में लॉकर का वार्षिक किराया ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में अलग-अलग होता है. 1250 से रुपये शहरी और मेट्रो क्षेत्रों के लिए बैंक 2000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक शुल्क लेता है.

एक्सिस और कैनरा बैंक लॉकर शुल्क

एक्सिस बैंक में लॉकर पंजीकरण के लिए शुल्क रुपये 1000 + जीएसटी है. फ्री लॉकर विजिट प्रति कैलेंडर माह में तीन तक सीमित हैं.

वहीं, केनरा बैंक के ग्राहकों के लिए एक बार का लॉकर पंजीकरण शुल्क 400 रुपये प्लस जीएसटी है.

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1