Prabhat Times
नई दिल्ली। 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने कई बड़े ऐलान करने के साथ साथ देशवासियों के लिए कई परियोजनाओं शुरू करने के संकेत दिए। कोरोना वैक्सीन, घर घर इंटरनेट हाई स्पीड डाटा पहुंचाने, दुश्मन देशों को सबक सिखाने के जिक्र करने के साथ साथ एक ये संकेत दिए के लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र को बढ़ाया जा सकता है।

पढ़ें पी.एम. मोदी के भाषण की मुख्य बातें

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं।
जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन की भी है। देश के हर जरूरतमंद तक कम समय वैक्सीन को पहुंचाने की रूपरेखा भी तैयार है।

कोरोना वायरस से जंग जीतेगा भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विश्वास व्यक्त किया कि 130 करोड़ देशवासियों की संकल्प शक्ति से भारत कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग जीतेगा।
74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि देश एक विशिष्ट परिस्थिति से गुजर रहा है।

गांव के हर घर में पहुंचेगा हाई स्पीड इंटरनेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सभी 6 लाख से ज्यादा गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा, ”सभी 6 लाख से ज्यादा गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाया जाएगा।
हमने तय किया है, आने वाले 1,000 दिन (तीन साल से कम समय) में देश के सभी छह लाख गांवों को तेज इंटरनेट सुविधा देने वाले आप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ दिया जायेगा।’ इसके साथ ही सरकार जल्द ही नई साइबर सुरक्षा नीति पर भी लायेगी।

चीन-पाकिस्तान को खरी खरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन और पाकिस्तान के विस्तारवाद तथा आतंकवाद पर जोरदार प्रहार किया। प्रधानमंत्री ने अपने दोनों ही पड़ोसी देशों का नाम लिए बगैर कहा कि आतंकवाद (पाकिस्‍तान) और विस्तारवाद (चीन) से भारत डटकर मुकाबला कर रहा है।
भारतीय सैनिक हर मोर्चे पर दुश्मनों का मुकाबला कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे जवान क्या कर सकते हैं वह दुनिया ने लद्दाख में हुए घटनाक्रम के बाद देख लिया है। पीएम मोदी ने कहा कि जिसने चुनौती दी, उसे उसी की भाषा में जवाब दिया गया।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि LoC से लेकर LAC तक जब कभी भी देश की संप्रभुता पर किसी ने आंख उठाने की कोशिश की है देश के बहादुर सैनिकों ने उसका उसी की भाषा में जवाब दिया है।
लद्दाख में जो कुछ भी हुआ दुनिया ने देख लिया है। आज दुनिया का भारत पर विश्वास और मजबूत हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि 192 में से 184 ने भारत को संयुक्‍त राष्‍ट्र में अस्थायी सदस्यता के लिए भारत को समर्थन दिया है जो देश के लिए गर्व की बात है।
इसी के साथ दुनिया में भारत ने कैसे अपनी पहुंच बढ़ाई है यह उसका उदाहरण भी है। ये तभी संभव होता है जब भारत सशक्त हो, जब भारत सुरक्षित हो।

पड़ोसी देशों के साथ मजबूत हो रहे भारत के रिश्ते

पीएम मोदी ने कहा, भारत लगातार अपने पड़ोसी देशों के साथ सांस्कृतिक और आर्थिक रिश्तों को गहराई देने की कोशिश कर रहा है। हमने अपने पड़ोसी देशों के साथ चाहे वो हमसे जमीन से जुड़े हों या फिर समंदर के रास्ते।
हमने अपने संबंधों को और मजबूत करने की कोशिश की है। अपने संबंधों को हम सुरक्षा, विकास और विश्वास की साझेदारी के साथ जोड़ रहे हैं।

लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र बढ़ाने के संकेत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात के संकेत दिए हैं कि आने वाले दिनों में लड़कियों की शादी करने की न्यूनतम उम्र बढ़ाई जा सकती है। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने इसको लेकर एक कमेटी बनाई है और उनके सुझावों को ध्यान में रखते हुए सरकार जल्द ही फैसला ले सकती है।
बता दें कि भारत में इस वक्त लड़कियों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल है, लेकिन ऐसे संकेत मिल रहे हैं इसे बढ़ा कर 21 साल किया जा सकता है।

डिजी़टल हेल्थ मिशन का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल हेल्थ मिशन का ऐलान किया है।  इसके तहत हर व्यक्ति की एक हेल्थ आईडी बनेगी। इसके लिए सरकार एक एप बनाएगी। आइए जानते हैं क्या है डिजिटल हेल्थ मिशन।
सरकार ने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना है। इसके लिए टेक्नोलॉजी का अधिकतम इस्तेमाल करने का फैसला किया है। इस मिशन के तहत हर व्यक्ति की एक हेल्थ आईडी बनेगी। हर व्यक्ति के मेडिकल रिकॉर्ड का बैकअप बनेगा। हेल्थ आईडी की मदद से व्यक्ति के मेडिकल रिकॉर्ड को देखा जा सकेगा।
इससे सुविधा यह होगी कि दूरदराज के गांवों में रहने वाले किसी व्यक्ति को भी जिले के अस्पताल में दिखाने के लिए अपॉइंटमेंट मिल जाएगा। देश भर के डॉक्टर का वेरिफिकेशन किया जा सकेगा।