पंजाब में AAP सरकार ने लिया चौंकाने वाला ये फैसला

visits

Prabhat Times

चंडीगढ़। (AAP Government punjab cabinet meeting decisions) पंजाब में 25 हजार नई सरकारी नौकरियों का दावा कर सत्ता में आई आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने एक और चौंकाने वाला फैसला लिया है।
बुधवार को चंडीगढ़ के सिविल सेक्रेट्रेरिएट में हुई मीटिंग में 1,766 रिटायर्ड पटवारियों को भर्ती करने पर मुहर लगाई गई।
रेवेन्यू मंत्री ब्रह्मशंकर जिंपा ने कहा कि 1090 पटवारी भर्ती किए गए लेकिन उनका प्रोबेशन पीरियड 2 साल का है। तब तक के लिए कामकाज चलाना जरूरी है। इसलिए यह कदम उठाया गया है।
जिंपा ने इतना जरूर कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पटवारी नहीं हैं। पिछली सरकारों ने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया।
उन्हीं रिटायर्ड पटवारियों को भर्ती किया जाएगा, जिन पर भ्रष्टाचार का कोई आरोप न हो।

1500 प्रति एकड़ मुआवजे पर मुहर

मान सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में धान की सीधी बिजाई पर 1500 रुपए प्रति एकड़ मुआवजे पर मुहर लगा दी है। CM भगवंत मान ने पहले ही इसकी घोषणा कर दी थी।
उनका कहना है कि इससे जमीनी पानी को बचाने में मदद मिलेगी। रेवेन्यू मंत्री जिंपा ने कहा कि सरकार को यकीन है कि अगर धान की सीधी बिजाई हो तो साल में 30 से 35% पानी की बचत होगी।

शहीद के वारिसों को एक करोड़ रुपए को मंजूरी

पंजाब में अब शहीद सैनिकों और पुलिस कर्मियों के परिवार को एक करोड़ का मुआवजा मिलेगा। इस पर भी मान सरकार ने मुहर लगा दी है।
हाल ही में एक सैनिक के शहीद होने पर सीएम भगवंत मान ने एक करोड़ रुपए जारी करने को कहा था। चुनाव के दौरान अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने शहीदों के परिवारों से यह वादा किया था।

सी.एम. हाऊस में होगी किसानों के साथ भगवंत मान की बैठक

चंडीगढ़-मोहाली बॉर्डर पर आंदोलन में डटे किसान यूनियनों के नेता CM भगवंत मान से मुलाकात के लिए रवाना हो गए हैं। यह मीटिंग चडीगढ़ स्थित CM हाउस में होगी।
किसान नेताओं ने चेतावनी दी है कि मोहाली में उनका मोर्चा जारी रहेगा। अगर CM से बातचीत फेल हुई तो फिर वह हर हाल में चंडीगढ़ कूच करेंगे।
किसान नेता जगजीत डल्लेवाल ने कहा कि अभी सिर्फ बातचीत के लिए बुलाया है।
सरकार ने मांगें नहीं मानीं। आंदोलन का अगला रुख क्या होगा, यह CM से मीटिंग पर निर्भर करता है। अगर हम एक बैरिकेड तोड़ सकते हैं तो बाकी भी तोड़ सकते हैं।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें