बड़ी खबर! इस दिग्गज क्रिकेटर ने लिया सन्यास

de-villiers
Prabhat Times
नई दिल्ली। (ab de villiers has announced his retirement) दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. डिविलियर्स आईपीएल 2022 में भी हिस्सा नहीं लेंगे. ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से फैंस का दिल जीतने वाले मिस्टर 360 डिग्री यानि डिविलियर्स ने साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था. हालांकि उसके बाद दुनिया भर की टी20 लीग में वह हिस्सा ले रहे थे. आईपीएल में वह विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे.
उनके संन्यास पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने ट्वीट किया, ”एक युग का अंत! आपके जैसा कोई नहीं है, एबी… हम आपको आरसीबी में बहुत मिस करेंगे. आपने टीम, प्रशंसकों और सामान्य रूप से क्रिकेट प्रेमियों को जो कुछ दिया है, उसके लिए शुक्रिया एबी… रिटायरमेंट मुबारक हो, लीजेंड!”
एबी डिविलियर्स ने कहा, ”यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. जब से मैंने बड़े भाइयों के मैं बैकयार्ड में क्रिकेट खेलना शुरू किया, मैंने इस खेल को पूरे आनंद और उत्साह के साथ खेला है. अब, 37 साल की उम्र में, वह लौ अब इतनी तेज नहीं जलती.”
उन्होंने कहा, ”यही वास्तविकता है, जिसे मुझे स्वीकार करना चाहिए …  और, भले ही यह अचानक लग सकता है, इसलिए मैं आज यह घोषणा कर रहा हूं. मेरे पास मेरा समय है. क्रिकेट मेरे लिए असाधारण रूप से दयालु रहा है. मैं हर टीम के साथी, हर प्रतिद्वंद्वी, हर कोच, हर फिजियो और हर स्टाफ सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने एक ही रास्ते पर मेरे साथ यात्रा की है, और मुझे दक्षिण अफ्रीका में, भारत में, जहां भी मैंने खेला है, मुझे मिले समर्थन से विनम्र हूं.”
उन्होंने आगे कहा, ”अंत में, मुझे पता है कि मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनिएल और मेरे बच्चों के बलिदान के बिना कुछ भी संभव नहीं होता. मैं अपने जीवन के अगले अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं वास्तव में उन्हें पहले स्थान पर रख सकूंगा.”
एबी डिविलियर्स ने आगे कहा, ”मैं जीवन भर के लिए आरसीबियन बनने जा रहा हूं. आरसीबी के सेट-अप में हर एक व्यक्ति मेरे लिए परिवार बन गया है. लोग आते हैं और चले जाते हैं, लेकिन आरसीबी में एक-दूसरे के लिए जो भावना और प्यार है, वह हमेशा बना रहेगा. मैं अब आधा भारतीय हो गया हूं और मुझे इस पर गर्व है.”

एबी डिविलियर्स का करियर बेमिसाल

2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद एबी डिविलियर्स ने 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल मैचों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया. सभी प्रारूपों में, उन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में 50 से अधिक के औसत से 20014 रन बनाए. इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके बल्ले से 47 शतक निकले. डिविलियर्स ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50, 100 और 150 रन जड़ने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने मई 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.
एबी डिविलियर्स के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 के सेमीफाइनल में जगह बनाई, लेकिन न्यूजीलैंड से एक रोमांचक मैच में हार गई थी. उनका टी20 करियर भी सफल रहा है. उन्होंने 340 मैच खेले और 150.13 के स्ट्राइक रेट से 9424 रन बनाए.
37 साल के एबी डिविलियर्स आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं. एबी ने 184 आईपीएल मैचों में 39.70 की औसत से 5162 रन बनाए जिसमें तीन शतक और 40 अर्धशतक शामिल रहे. आईपीएल 2021 के पहले चरण में उन्होंने 6 पारियों में 51.75 की औसत से 207 रन बनाए थे. हालांकि यूएई में खेले गए दूसरे चरण में एबी कोई प्रभाव नहीं छोड़ सके.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें