Prabhat Times
चंडीगढ़। टीवी के लोकप्रिय सीरीयल रामायण (Ramayan) के एक और किरदार ने आज दुनिया को अलव‍िदा कह दिया. मशहूर वेटेरन एक्टर चंद्रशेखर का 98 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने बुधवार को अपनी जिंदगी की अंतिम सांसें लीं. चंद्रशेखर ने पॉपुलर टीवी शो रामायण में सुमंत का किरदार निभाया था. वे टीवी एक्टर शक्त‍ि अरोड़ा के नाना हैं.
चंद्रशेखर के बेटे प्रोफेसर अशोक चंद्रशेखर ने अपने पिता के निधन की पुष्ट‍ि की है. अशोक ने बताया कि उनके प‍िता चंद्रशेखर का अंतिम संस्कार बुधवार शाम 3 बजे विले पार्ले श्मशान घाट में किया जाएगा. चंद्रशेखर की मौत बढ़ती उम्र के चलते होने वाली दिक्कतों की वजह से हुई है. उन्होंने रामायण सीर‍ियल के जर‍िए दर्शकों के बीच लोकप्र‍ियता हास‍िल की थी.

चौकीदारी का काम कर चुके हैं

चंद्रशेखर का जन्म 7 जुलाई 1922 में हुआ था. उनकी जिंदगी संघर्षों से भरी रही. 13 साल की उम्र में शादी कर दी गई जिसके चलते सातवीं क्लास के बाद उनकी पढ़ाई छूट गई थी. एक समय ऐसा भी था जब चंद्रशेखर को चौकीदार की नौकरी और ट्रॉली ख‍ींचने का काम काम भी करना पड़ा था. वे भारत छोड़ो आंदोलन का भी हिस्सा रह चुके हैं.

रामायण में निभाया सुमंत का किरदार

रामायण से पहले चंद्रशेखर ने कई फिल्मों में भी काम किया था. वे 1950 के दशक के पॉपुलर एक्टर रह चुके हैं. चंद्रशेखर का पूरा नाम चंद्रशेखर विद्या है. उन्होंने फिल्म औरत तेरी यही कहानी से डेब्यू किया था. यह फिल्म वी शांताराम ने साल 1954 में बनाई थी. उन्होंने लगभग 112 प्रोजेक्ट्स में काम किया था.

इन फिल्मों में किया था काम

उन्होंने काली टोपी लाल रुमाल, बिरादरी, स्ट्रीट सिंगर और रुस्तम-ए-बगदाद जैसी फिल्मों में अपने अभ‍िनय का लोहा मनवाया. इसके अलावा चंद्रशेखर कटी पतंग, बसंत बिहार और शराबी में भी अहम भूमिका निभा चुके हैं. चंद्रशेखर ने ही भारतीय सिनेमा में 1964 में रिलीज फिल्म चा चा चा से इस नाम के डांस फॉर्म को इंट्रोड्यूस किया था.

शक्त‍ि अरोड़ा के नाना हैं टीवी के सुमंत

रामायण में सुमंत के किरदार ने चंद्रशेखर को घर-घर में मशहूर कर दिया. रामायण के वक्त उनकी उम्र 65 साल की थी. आज उनके नाती टीवी एक्टर शक्त‍ि अरोड़ा टेलीव‍िजन में अपने भव‍िष्य को आकार दे रहे हैं. शक्त‍ि को सीर‍ियल सिलसिला बदलते रिश्तों का, से पॉपुलैरिटी मिली थी. वे अपने नाना संग अच्छी बॉन्ड‍िंग शेयर करते थे. शक्त‍ि के इंस्टाग्राम पर चंद्रशेखर के साथ उनकी तस्वीरें भी देखी जा सकती हैं.

ये भी पढ़ें