Prabhat Times
लुधियाना। (Agneepath Protest Violent protests in Punjab) केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध पंजाब में शुरू हो चुका है। राज्य के विभिन्न शहरों मे शुरू हुआ आंदोलन उग्र रूप धारण करता जा रहा है। सुबह लुधियाना में विरोध कर रहे युवाओं ने रेलवे स्टेशन पर जमकर तोड़फोड़ की।
पुलिस ने मौके से कई युवाओं को हिरासत में लिया। उधर, माहौल देखते हुए रेलवे ने 17 ट्रेनें रद्द करने का फैसला किया है। जालंधर के पी.ए.पी., रामा मंडी चौक में उग्र प्रदर्शन जारी है।
केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध की आंच पंजाब में भी पहुंच गई है। आज लुधियाना में युवकों ने रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर जमकर तोड़फोड़ की। युवक डंडे और लोहे की रॉड लेकर पहुंचे।
उन्होंने पहले स्टेशन के बाहर खड़े वाहनों में तोड़फोड़ और फिर अंदर आकर स्टॉलों और सरकारी ऑफिस में तोड़फोड़ की। इस दौरान युवाओं ने पुलिस पर पथराव भी किया।
इसमें पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए 4 युवकों को गिरफ्तार कर लिया, लेकिन अभी भी माहौल तनावपूर्ण है।
इससे पूर्व जगराओं पुल पर पुलिस की पायलट गाड़ी की भी तोड़फोड़ की और रेलवे स्टेशन पहुंचकर प्लेटफार्म नंबर एक के विभिन्न कार्यालयों के शीशे तोड़ डाले।
इसके साथ ही ट्रैक को बाधित करने के लिए ट्रैक पर पत्थर फेंके और दुख निवारण साहिब गुरुद्वारा की तरफ ट्रैक पर चलते हुए भाग निकले।

रेल इंजन में भी की तोड़फोड़

इस दौरान रेलवे कर्मचारी रंजीत कौर को भी भारी चोट आई हैं। जिन्हें उपचार के लिए सिविल अस्पताल भेजा गया है। वहीं रेलवे संपत्ति को भी भारी नुकसान पहुंचाया गया।
एक रेल इंजन में भी तोड़फोड़ की गई। गुरुद्वारा दुखनिवारण साहिब के पास जिला पुलिस पुलिस की ओर से कुछ उपद्रवियों को गिरफ्तार भी किया गया है।
जिन्हें अलग-अलग पुलिस स्टेशन में ले जाया गया है और इनसे पूछताछ के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

जालंधर हाईवे पर भी उग्र प्रदर्शन, यातायात जाम

जालंधर देश के 13 राज्यों फैली अग्निपथ योजना के विरोध की चिंगारी शनिवार को जालंधर में भी भड़क उठी।
अलग-अलग जगहों से आए युवकों ने एकत्रित होकर सुबह पीएपी चौक पर जाम लगा दिया।
युवकों का कहना है कि केंद्र सरकार उनके भविष्य से खिलवाड़ कर रही है। साथ ही सरकार ने सेना को भी मजाक ही बना दिया है।
विरोध कर रहे युवकों ने कहा कि वह सेना में जाने के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। लेकिन अब सरकार ने नया फरमान जारी कर उनके सपनों पर पानी फेर दिया।
एक तो वैसे ही कोरोना के कारण दो साल तक सेना की भर्ती बंद रही और अब सरकार के फरमान ने सभी सेना में जाने वाले युवाओं के लिए नई मुसीबत खड़ी कर दी है।
बता दें कि शुक्रवार को अग्निपथ के विरोध की आंच पंजाब तक पहुंच गई थी। पंजाब के हिमाचल के साथ साथ लगते सीमावर्ती जिलों पठानकोट, होशियारपुर के साथ-साथ मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र संगरूर में युवकों ने सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन किया।
इस दौरान युवकों ने किसी प्रकार की किसी सरकारी संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाया। पुलिस और सुरक्षा बलों ने भी हालात से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है।
सार्वजनिक स्थलों बस स्टैंड से लेकर रेलवे स्टेशनों तक पूरी सुरक्षा पहले ही अंदेशे को देखते हुए बढ़ा रखी है। युवकों का कहना है कि कोरोना के बाद जनरल ड्यूटी के लिए टेस्ट हुआ था।
अभी तक उसका रिजल्ट घोषित नहीं किया गया है। यह इसलिए नहीं किया गया क्योंकि टेस्ट में जितने भी युवा शामिल हुए थे उन्हें सेना में नौकरी अब केद्र सरकार की नई योजना अग्निपथ के तहत दी जाएगी।
युवकों का कहना था कि सेना में उन्हें चार साल की नौकरी क़तई मंजूर नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अपना फैसला वापस ले और पुरानी योजना के तहत ही युवकों को सेना में भर्ती करे।

17 ट्रेनें रद्द

वहीं उत्तर रेलवे ने मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर जाने वाली कुल 17 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। इन ट्रेनों में 13258 आनंद विहार टी.- दानापुर जनसाधारण एक्सप्रेस, 22406 आनंद विहार टी- भागलपुर गरीबरथ एक्सप्रेस, 20802 नई दिल्ली-इस्लामपुर मगध एक्सप्रेस, 13484 डेली-मालदा टाउन फरक्का एक्सप्रेस, 12802 नई दिल्ली-पुरी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, 15657 दिल्ली-डिब्रूगढ़ ब्रह्मपुत्र मेल, 14006 आनंद विहार टी- सीतामढ़ी लिच्छवी एक्सप्रेस , 12562 नई दिल्ली-जयनगर एसएस एक्सप्रेस, 02564 नई दिल्ली-सहरसा एक्सप्रेस, 12554 नई दिल्ली-सहरसा वैशाली एक्सप्रेस, 15622 आनंद विहार टी- कामाख्या एक्सप्रेस, 12312 कालका-हावड़ मेल, 13010 योगनगरी ऋषिकेश- हावड़ा एक्सप्रेस, 12370, देहरादून- हावड़ा एक्सप्रेस, 13152 जम्मूतवी-कोलकाता एक्सप्रेस, 15654 जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस और 14224 वाराणसी-राजगीर एक्सप्रेस शामिल है। लुधियाना स्टेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विरोध के कारण शनिवार को अभी कई और ट्रेनों के रद्द या शॉर्ट टर्मिनेट होने की संभावना है।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें