Prabhat Times
मोगा। पंजाब के मोगा शहर में बड़ा हादसा हुआ है। शहर के पास भारतीय वायुसेना (Air Force) का एक मिग-21 (Mig 21) विमान गिर गया। हादसे में पायलट की मौत हो गई। शहर से करीब 28 किलोमीटर दूर बाघापुराना से मुदकी रोड स्थित गांव लंगेयाना नवां व पुराने के बीच खाली पड़े प्लाट में वीरवार मध्य रात्रि  सेना का जहाज तेज धमाके के साथ गिर पड़ा। जहाज के गिरते ही चारों तरफ आग ही आग फैल गई। वायुसेना के अधिकारियों के अनुसार, विमान से नियमित प्रशिक्षण उडा़न पर था।
विमान के पायलट ने पैराशूट से कूदकर अपनी जान बचाने की कोशिश की, लेकिन छलांग लगाते समय विमान के किसी भारी उपकरण के टकराने से पायलट की मौत हो गई। सेना की एंबुलेंस खेत में मिले पायलट के शव को ले गई। सेना ने पूरे क्षेत्र की घेराबंदी कर दी।
विमान में धमाके की आवाज सुनकर ग्रामीण मौके पर पहुंचे तो हर तरफ आग ही आग दिखाई दे रही थी। विमान के पिछले हिस्से से पता चला कि यह वायुसेना का विमान है।
सूचना मिलने पर बाघापुराना के डीएसपी जसविंदर सिंह, एचएचओ हरमनजीत सिंह मौके पर मौजूद रहे। गांव लंगेयाना नवां निवासी इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि तेज धमाके के साथ आधी रात उसकी आंख खुली, वह घर से बाहर आया दो दूर से आग की लपटें उठती दिखीं, मौके पर ग्रामीण पहुंचे तो जहाज के पार्ट्स गांव के खाली प्लाट में दूर-दूर तक बिखरे पड़े थे।
विमान का आगे का हिस्सा पूरी तरह जल चुका था, पिछले हिस्से से पता चल रहा था विमान वायुसेना का है, उसमें खाने आदि का सामान भरा हुआ था, इसी आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि विमान रसद लेकर जा रहा था।
करीब एक बजे फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी मोगा, फरीदकोट, कोटकपूरा से पहुंचना शुरू हो गई हैं। विमान के गिरने से करीब पांच से छह फीट गहरा गड्ढा मौके पर बन गया है।एसएसपी हरमनवीर सिंह गिल अभी अभी मौके पर पहुंच गए। एसएसपी के अनुसार हादसा ग्रस्त हुआ विमान मिग-21 है पायलट का अभी तक कुछ पता नहीं है।

ये भी पढ़ें