Prabhat Times

चंडीगढ़। (amritpal released second video sarbat khalsa sikhs punjab police) पंजाब पुलिस और एजैंसियों के लिए अमृतपाल नाम की चिंता खत्म नहीं हो रही है।

एक तो पहले ही अमृतपाल पुलिस के हाथ नहीं लग रहा, दूसरा बीते दिन से लगातार अमृतपाल एक के बाद एक वीडियो मैसेज वॉयरल कर रहा है।

बीते दिन वीडियो, आज दोपहर आडियो के बाद आज देर शाम अमृतपाल ने अपना दूसरा वीडियो जारी कर दिया है.

वीडियो में अमृतपाल कह रहा है कि वह भगोड़ा नहीं, बल्कि बागी है. भागा नहीं है. जल्द दुनिया के सामने आएगा.

उसने एक बार फिर सरकार के खिलाफ बोलते हुए कहा है कि वह हुकूमत से नहीं डरता है, जिसे जो करना हो वह कर सकता है.

अमृतपाल ने धमकी भरे अंदाज में कहा है कि उसके साथ जो भी चाहे मारपीट करना चाहे कर सकता है, वह डरता नहीं हैं. नए वीडियो में अमृतपाल ने अपने परिवार से मजबूत रहने के लिए भी कहा है.

उसने कहा है कि वह जिस रास्ते पर चल रहा है, वह कांटों से भरा है. अमृतपाल ने एक बार फिर अकाल तख्त के जत्थेदार से सरबत खालसा बुलाने की अपील की है.

उसने आगे कहा है,’मैं जो वीडियो रिलीज कर रहा हूं. शायद लोगों को शक है कि मेरा वीडियो पुलिस की कस्टडी में बना है.’

अमृतपाल ने एक बार फिर युवाओं को भड़काने और उकसाने की कोशिश की है. वह वीडियो में कह रहा है कि उसे खुशी है कि वह कौम और अपने नौजवानों के लिए कुछ कर सका है.

केसों को कटवाने को लेकर उसने कहा कि केस कत्ल करवाने की कभी सपने में नहीं सोच सकता है। अमृतपाल ने कहाकि जत्थेदार के लिए यह परिक्षा की घड़ी है।

अमृतपाल सिंह ने कहा – मैंने वीडियो के जरिए सिख संगतों को संबोधित किया था। जिसमें कुछ संगतों को शक था कि शायद वीडियो पुलिस की कस्टडी में बनी है।

जिन्हें लगता है कि मैं भगौड़ा हो गया और अपने साथियों को छोड़ गया, कोई ऐसी गलतफहमी न रखे। मैं मरने से नहीं डरता।

मुझे अगर इस घेरे से बाहर रखा है तो इसका मतलब है कि मैं अपनी कौम और अपने साथियों के लिए कुछ कर सकूं। जल्दी ही संसार के सामने भी प्रगट होंगे और समाज में घूमेंगे।

मैं उनमें से नहीं हूं कि देश छोड़कर बाहर भाग जाऊं और वीडियो डालकर बाहर से मैसेज दूं। जो बगावत के दिन होते हैं, उसे काटते हुए हमें बहुत कुछ झेलना पड़ता है।

एक दिन में 20-22 मील सफर पैदल करना पड़ रहा है। खाना मिल गया तो ठीक वर्ना पानी पीकर गुजारा करना पड़ता है।

बगावत के दिन काटने मुश्किल हैं लेकिन मैं संगत को कहता हूं कि हमें चड़दीकलां में रहना है। इस रास्ते पर चलने से पहले ही हमें पता था कि यह कांटों भरी राह है।

मेरी संगतों से अपील है कि मैंने सरबत खालसा के लिए कॉल दी है। मेरी जत्थेदार से अपील है कि आपकी भी परीक्षा है। आप कौम के लिए कितना डटकर खड़े हो सकते हो?।

अगर आपने वहीर निकालनी है तो अकाल तख्त से वहीर निकले और वह तलवंडी साबो में तख्त श्री दमदमा साहिब में जाकर सरबत खालसा हो।

मैं इस धरती पर हूं और यहीं मेरा खून गिरेगा। मैं सपने में भी भगौड़ा होने के बारे में नहीं सोच सकता। कईयों ने कहा कि मैंने केश कत्ल करा लिए, यह सब बुनियाद बातें हैं। केश कत्ल करवाने से पहले मैं सिर कटाने के बारे में सोच सकता हूं।

मेरी संगत से अपील है कि किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना है। हुकूमत से मैं न कल डरता था, न आज डरता हूं। संगत किसी भी गुमराह पूर्ण प्रचार में न आए।

अकाल तख्त जत्थेदार सरबत खालसा की कॉल दें, अगर वे नहीं देते तो यह उनके लिए परीक्षा की घड़ी है। वह कौम के लिए क्या करने को गंभीर हैं क्या नहीं?। उन पर परिवारवाद की राजनीति करने का इल्जाम लगता है, उससे मुक्त होने का भी समय है।

सरबत खालसा क्या है?

सरबत खालसा एक ऐसी सभा को कहते हैं, जिसमें कि कई सिख संगठन हिस्सा लेते हैं. इस दौरान पंथक संगठन आए हुए संकट का हल तलाशने के लिए चर्चा करते हैं.

इसके बाद जो भी फैसला होता है तख्त साहिब के जत्थेदार कौम को उसका पालन करने के लिए आदेश देते हैं.

पहले भी जारी किया था वीडियो

इससे पहले भी अमृतपाल ने एक वीडियो जारी किया था. इसमें उसने भारत और विदेशों में सिख समुदाय के लोगों से अन्याय के खिलाफ लड़ने का आह्वान किया था.

उसने कहा था उसके साथियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और उन पर एनएसए लगा दिया गया.

बताया गया था कि भगोड़े का वह वीडियो ब्रिटेन से जारी किया गया था. जिस यूट्यूब चैनल से ये वीडियो जारी हुआ था, उसे बाद में सरकार ने बैन कर दिया था.

 

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1