पंजाब में फिर बड़े बदलाव, अनिरूद्ध तिवारी बने CS, कैप्टन के सभी OSD की छुट्टी

channi
Prabhat Times
चंडीगढ़। (Anirudh Tiwari Appointed as New CS of Punjab) पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने पंजाब की नौकरशाही में व्‍यापक बदलाव की तैयारी शुरू कर दी है। राज्‍य की मुख्‍य सचिव विनी महाजन को बदल दिया गया है। उनकी जगह वरिष्‍ठ आइएसएस अफसर अनिरूद्ध तिवारी को नया मुख्‍य सचिव बनाया गया है। सीएम चरणजीत सिंह चन्‍नी ने सुबह इस फैसले पर अपनी मुहर लगाई है और इसको लेकर आदेश जारी हो गया है। इसके अलावा वरुण रुजम को उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा को स्पेशल प्रिंसिपल सेक्रेटरी बनाया गया है। वह इस समय मार्कफेड के एमडी हैं। यह चार्ज भी उनके पास रहेगा। उधर, सी.एम. द्वारा कैप्टन के सभी ओ.एस.डी. को हटा दिया गया है।
वरुण रुजम बने डिप्टी सी.एम. सुखजिंदर सिंह रंधावा के स्‍पेशल प्रिंसिपल सेक्रेटरी
अनिरुद्ध तिवारी पंजाब के वरिष्‍ठ आइएसएस अफसरों में शामिल हैं। वह 1990 बैच के आइएएस अफसर हैं। मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी के कार्यभार संभालने के बाद से ही चर्चा शुरू हो गई थी कि पंजाब का नया मुख्‍य सचिव बनाया जाएगा। इसके लिए अनिरूद्ध तिवारी सहित एक अन्य अधिकारी का नाम चर्चा में था। इस संबंध में पंजाब सरकार की ओर से आदेश जारी हो गया है। वह मौजूदा चीफ सेक्रेटरी विनी महाजन की जगह लेंगे।
बता दें कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने इस बारे में फैसला आज सुबह ही ले लिया था। बेहद सौम्य स्वाभाव और तेजतर्रार अफसर के तौर पर जाने जाते अनिरुद्ध तिवारी इस समय अतिरिक्‍त मुख्‍य सचिव (विकास) पद पर नियुक्‍त थे। काबिले गौर है कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के पदभार संभालते ही मौजूदा चीफ सेक्रेटरी विनी महाजन को बदले जाने की चर्चाएं चल रही थीं और सीनियर होने के कारण नाम रवनीत कौर का चल रहा था जो 1988 बैच की हैं लेकिन आज सुबह अनिरूद्ध तिवारी को इस पद पर नियुक्‍त करने का फैसला कर लिया गया। वह एडिश्नल चीफ सेक्रेटरी फाइनांस भी रह चुके हैं।

इन ओ.एस.डी. की हुई छुट्टी

मेजर अमरदीप, अंकित बांसल, सोनू ढेसी, बिमल सुंबली, एम.पी. सिंह, राजेन्द्र सिंह बाठ, बलदेव सिंह, अमृतपाल सिंह सेखों, नरेंद्र भामरी, दमनजीत सिंह मोही, जगदीप सिंह, गुरमेहर सिंह, करणवीर सिंह शामिल हैं।
बता दें कि इससे पहले मुख्‍यमंत्री के कार्यभार संभालने के दूसरे ही दिन राज्‍य में कई अफसरों के तबादले किए गए थे। इसके साथ ही कार्यभार संभालने के बाद मुख्‍यमंत्री वरिष्‍ठ आइएएस अधिकारी हुसनलाल को अपनी प्रधान सचिव बनाया था। बताया जाता है कि राज्‍य की नौकरशाही में अभी और बदलाव होंगे। इसके साथ ही राज्‍य में प्रशासनिक और पुलिस अफसरों के भी तबादलों की कयासबाजी है। चर्चाएं हैं कि नई चरणजीत सिंह चन्‍नी सरकार पंजाब के पुलिस महानिदेशक (DGP) दिनकर गुप्‍ता को भी हटाने की तैयारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें