Prabhat Times
नई दिल्ली। किसानों के आंदोलन के बीच अन्ना हजारे (anna hazare) ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग की है।
सिफारिशों को लागू न करने पर एक बार फिर से अनशन करने की चेतावनी दी है। अन्ना ने अपने पत्र में लिखा है कि अगर किसानों की मांगें पूरी नहीं हुईं तो वह एक ‘जन आंदोलन’ करेंगे।
किसानों के आंदोलन को सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे का भी साथ मिल गया है। अन्ना ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग की है।
सिफारिशों को लागू न करने पर एक बार फिर से अनशन करने की चेतावनी दी है। अन्ना इससे पहले 8 दिसंबर को केन्द्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में एक दिन के अनशन पर थे।
अन्ना ने अपने पत्र में लिखा है कि अगर किसानों की मांगें पूरी नहीं हुईं तो वह एक ‘जन आंदोलन’ करेंगे। अन्ना हजारे ने पत्र में कहा कि तत्कालीन कांग्रेस सरकार को ‘लोकपाल आंदोलन’ के दौरान हिला दिया गया था।
उन्होंने कहा, ‘मैं इन किसानों के विरोध को भी उसी तरह देख रहा हूं। किसानों के बुलाए भारत बंद के दिन मैंने रालेगण-सिद्धि में अपने गांव में एक दिन का उपवास किया था और किसानों की मांगों को मेरा पूरा समर्थन है।’

अन्ना का आह्वान, सरकार पर दबाव बनाने के लिए पूरे देश में चले आंदोलन

पिछले हफ्ते अपने एक दिन के अनशन के दौरान अन्ना हजारे ने कहा कि देश में आंदोलन होना चाहिए ताकि सरकार पर दबाव बने और वह किसानों के हित में कदम उठाए।
हजारे ने अपने संदेश में कहा था, ‘मैं देश के लोगों से अपील करता हूं कि दिल्ली में जो आंदोलन चल रहा है, वह पूरे देश में चलना चाहिए।
सरकार पर दबाव बनाने के लिए ऐसी स्थिति बनाने की जरूरत है और इसके लिए किसानों को सड़कों पर उतरना होगा, लेकिन कोई हिंसा ना करे।’

ये भी पढ़ें