Prabhat Times

जालंधर : CBSE 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में ए.पी.जे. स्कूल जालंधर के छात्र अर्जुन कुमार ने 93 प्रतिशत अंक प्राप्त कर अपना तथा स्कूल का नाम रौशन किया है।

जालंधर में बस स्टैंड के निकट स्थित प्रतिष्ठत फर्म A 2 Z क्लैक्शन के मालिक दीपक कुमार के पुत्र अर्जुन कुमार का कहना है कि उसकी इस सफलता के पीछे कड़ा परिश्रम ही है। अर्जुन अपनी इस सफलता का श्रेय अपने पिता दीपक, मां शालू, दादी कांता कुमारी को देते हैं। जिनक प्रेरणा से वे ये कामयाबी हासिल कर सका।

अर्जुन का कहना है कि उसे हमेशा ही परिवार की तरफ से आगे बढ़ने की प्रेरणा तथा स्कूल के अध्यापिकों के सही व कुशल मार्गदर्शन मिलता रहा है। अर्जुन का कहना है कि ये जरूरी नहीं कि सारा दिन किताबों में ही रहा जाए।

सफलता के लिए सिर्फ ये जरूरी है कि पढ़ाई जितने भी समय के लिए की जाए, लेकिन की कंस्ट्रेशन के साथ जाए। अगर कंस्ट्रेशन नहीं होगी तो पढ़ने का भी कोई फायदा नहीं है। अर्जुन का कहना है कि पढ़ाई के साथ साथ खेलना भी जरूरी है।

आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कि लक्ष्य निर्धारित हो। ताकि आपको पता हो कि आपने कहां तक पहुंचना है। अर्जुन का कहना है कि ये अभी शुरूआत है। उसका लक्षय है कि आगे चल कर वे अपने माता पिता, स्कूल तथा देश का नाम रौशन कर सके।