Prabhat Times
नई दिल्ली। (Apple iphone Model discontinued) iPhone 13 सीरीज के लॉन्च होते ही Apple ने कुछ पुराने आईफोन मॉडल्स को डिस्कंटिन्यू कर दिया है। नई सीरीज लॉन्च होने के साथ पुराने मॉडल्स को बंद करना कंपनी की पॉलिसी रही है। इस बार Apple  कंपनी ने जिन आईफोन को डिस्कंटिन्यू किया है, उनमें iPhone XR, iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max शामिल हैं। इन तीनों स्मार्टफोन के रीफर्बिश्ड यूनिट्स कुछ थर्ड-पार्टी वेबसाइट पर अभी भी उपलब्ध हैं, लेकिन कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर ये तीनों अब डिस्कंटिन्यू हो चुके हैं।
iPhone XR साल 2018 में लॉन्च हुआ था और इसकी डिमांड काफी ज्यादा रही। यही कारण है कि  Apple कंपनी ने इसे अब जाकर डिस्कंटिन्यू किया है। डिस्कंटिन्यू हुए मॉडल्स को अब खरीदा नहीं जा सकता, लेकिन Apple कंपनी अभी भी कुछ पुराने मॉडरल्स को ऑफर कर रही है। इनमें iPhone 12, iPhone 11 और iPhone SE शामिल हैं। इन तीनों स्मार्टफोन्स की कीमत में भी कमी आई है।

14 सितंबर को वर्चुअल इवेंट में लॉन्च हुई iPhone 13 सीरीज

ऐपल (Apple) ने 14 सितंबर को एक वर्चुअल इवेंट में iPhone 13 सीरीज को लॉन्च किया। इस सीरीज के तहत चार नए स्मार्टफोम iPhone 13, iPhone 13 Mini, iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro MaX को लॉन्च किया गया है। तीनों स्मार्टफोन 5G कनेक्टिविटी से लैस हैं। इनमें कंपनी A15 बायॉनिक प्रोसेसर ऑफर कर रही है, जो परफॉर्मेंस और ग्राफिक्स के मामले में काफी शानदार है। फोटोग्राफी के लिए आईफोन 13 सीरीज में शानदार कैमरा सेटअप दिया गया है। आईफोन 13 और 13 मिनी में ड्यूल और प्रो वेरियंट्स में कंपनी ट्रिपल कैमरा सेटअप ऑफर कर रही है।
तीनों आईफोन में मिलने वाली बैटरी पिछले वेरियंट्स के मुकाबले करीब 2.5 घंटे तक का ज्यादा बैकअप ऑफर करती है। नई सीरीज में 64जीबी का कोई वेरियंट नहीं लॉन्च किया गया है। आईफोन 13 सीरीज के स्मार्टफोन के बेस वेरियंट 128जीबी के हैं। वहीं, प्रो मैक्स वेरियंट के साथ कंपनी 1टीबी वाला मॉडल भी ऑफर कर रही है। आईफोन 13 सीरीज की सेल भारत में 24 सितंबर से शुरू होगी और इनकी शुरुआती कीमत 69,900 रुपये है।

नए आईपैड और आईपैड मिनी की भी एंट्री

आईफोन 13 सीरीज के साथ कंपनी ने नए iPad और iPad Mini को भी लॉन्च किया है। नए आईपैड की शुरुआती कीमत 30,900 रुपये और नए iPad Mini की शुरुआती कीमत 46,900 रुपये है। आईपैड में कंपनी 10.2 इंच का डिस्प्ले ऑफर कर रही है। वहीं, आईपैड मिनी 8.3 इंच के लिक्विड रेटिना डिस्प्ले के साथ आता है। प्रोसेसर की बात करें तो आईपैड में A13 और आईपैड मिनी में A15 बायॉनिक चिपसेट लगा है।

ये भी पढ़ें