11 लाख में बिके ये ब्रांडेड जूते, पढ़ें

नई दिल्ली (ब्यूरो): अगर कोई आपसे कहे कि एक बार टेक ब्रैंड ऐपल की ओर से जूते बनाए गए थे तो शायद ही आप उसपर यकीन करें। हालांकि, यह बिल्कुल सच है और एक वक्त ऐपल की ओर से जूते भी बनाए गए थे।

बात यहीं खत्म नहीं होती और इससे जुड़ी खास बात यह है कि अब हुई नीलामी में इन जूतों को 16,000 डॉलर (करीब 11.2 लाख रुपये) में खरीदा गया है।

सबसे पहले Apple Shoes की बात करें तो 80 के दशक के आखिर में ऐपल की ओर से एक फैशन लाइन लॉन्च की गई थी और जूते भी इसका एक हिस्सा थे।

हालांकि, इन जूतों को पब्लिक के लिए सेल में कभी नहीं उतारा गया और केवल ऐपल के कर्मचारियों की ओर से प्रोटोटाइप के तौर पर इनका इस्तेमाल किया गया था।

GQ की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रेयर ऐपल स्नीकर्स की नीलामी हाल ही में की गई और ये जूते 16,400 डॉलर में बिके।

रिपोर्ट में जूते से जुड़े और डीटेल्स शेयर नहीं किए गए लेकिन इतना जरूर कहा गया कि इन्हें ऑक्शन हाउस Heritage की ओर से नीलामी में बेचा गया। ऑक्शन वेबसाइट की ओर से भी इन जूतों के बारे में ज्यादा नहीं बताया गया है।

इतना है स्नीकर्स का साइज

बेचे गए ऐपल स्नीकर्स का साइज 9.5 है और इसके बारे में लिखा है, ‘इन जूतों को ऐपल की ओर 1990 की शुरुआत में एक्सक्लूसिवली इसके कर्मचारियों के लिए तैयार किया गया था।’

GQ की रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा नहीं है कि ऐपल के ये जूते सबसे महंगे बिके हैं। इससे पहले 2018 में ऐपल स्नीकर्स की एक जोड़ी 30,000 डॉलर (करीब रुपये) में ऑक्शन में बिकी थी।

60 लाख में बिकी थी फ्लॉपी

पिछले साल दिसंबर में व जॉब्स के साइन वाली फ्लॉपी डिस्क भी 60 लाख रुपये से ज्यादा में बिकी थी।

ऐपल के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स की ओर से साइन की गई एक फ्लॉपी-डिस्क को ऑक्शन के लिए रखा गया था और इस फ्लॉपी डिस्क को 84,115 डॉलर (करीब 60.14 लाख रुपये) की कीमत पर बेचा गया।

स्टीव जॉब्स के साइनवाले ToyStory फिल्म के पोस्टर की नीलामी भी की गई थी। यह पोस्टर 31,250 डॉलर (22,40,000 रुपये) में बिका था।