Prabhat Times

श्रीनगर। (army chopper crashed kishtwar jammu kashmir) जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में भारतीय सेना का एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया है. बताया जा रहा है कि इस हेलिकॉप्टर में भारतीय सेना के तीन अधिकारी सवार थे.

रेस्क्यू के लिए टीमों को घटनास्थल पर रवाना कर दिया गया है. अभी तक उनसे संपर्क नहीं हो पाया है.

बताया जा रहा है कि जहां ये हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ है, वो किश्तवाड़ का काफी दुर्गम इलाका है. यहां बीते दो-तीन दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही थी.

सेना के तीन अधिकारी हेलिकॉप्टर पर जा रहे थे, बताया जा रहा है कि यही हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ है. हालांकि सेना की ओर से पता लगाया जा रहा है कि उनकी तबीयत कैसी है.

इसके लिए रेस्क्यू की टीमों को रवाना कर दिया गया है. हालांकि अभी तक उन अधिकारियों से कोई संपर्क नहीं हो पाया है.

भारतीय सेना ने क्या बताया?

भारतीय सेना की ओर से दी गई शुरुआती जानकारी के मुताबिक, सेना का ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर किश्तवाड़ जिले में क्रैश हुआ है, जोकि चिनाब नदी में गिर गया.

बताया जा रहा कि इस हेलिकॉप्टर में दो पायलट और एक कमांडिंग अफसर सवार थे.

राहत की बात यह है कि इस हादसे में कमांडिंग ऑफिसर पूरी तरह सुरक्षित हैं, जबकि पायलट को हल्की चोटें आई हैं, जिनको इलाज के लिए ले जाया जा रहा है.

किस वजह से क्रैश हुआ हेलिकॉप्टर? 

भारतीय सेना का ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर आखिर क्रैश कैसे हुआ, इसकी कोई जानकारी नहीं है. हालांकि बताया जा रहा है कि इसके पीछे की एक वजह मौसम हो सकता है.

दरअसल जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बीते कई दिनों से बादल छाए हुए हैं और बारिश भी हो रही है.

इसलिए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि मौसम की वजह से शायद ये हादसा हुआ है. हालांकि अबतक सेना की ओर से इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है.

ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर में बैठ सकते हैं 12 जवान 

गौरतलब है कि ध्रुव हेलिकॉप्टर को दो पायलट उड़ाते हैं. इसमें 12 जवान बैठ सकते हैं. इसकी लंबाई 52.1 फीट और ऊंचाई 16.4 फीट है.

ध्रुव हेलीकॉप्टर की अधिकतम गति 291 किमी प्रति घंटा है. यह एक बार में 630 किमी तक उड़ान भर सकता है. अधिकतम 20 हजार फीट की ऊंचाई तक जा सकता है.

इसमें किसी तरह का हथियार फिलहाल नहीं लगाया गया है. लेकिन इसके ही प्लेटफॉर्म पर लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर बनाया गया है, जो हमलावर हेलिकॉप्टर है.

ALH ध्रुव के हादसे के बाद फिर उठ रहे सवाल

हाल ही में एक ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसके बाद रक्षा बलों ने जांच रिपोर्ट आने तक ALH ध्रुव हेलिकॉप्टरों के परिचालन पर पूरी तरह रोक लगा दी थी.

दरअसल, भारतीय तटरक्षक बल के साथ ही सेना, नौसेना और वायु सेना द्वारा ALH हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन हाल ही घटना को देखते हुए अब रक्षा बलों ने बड़ा फैसला किया था.

ALH ध्रुव के इस हादसे को लेकर एक बार फिर सवाल उठ रहा है कि जब इसके परिचालन पर रोक लगा दी गई थी तो फिर जम्मू-कश्मीर में इसका इस्तेमाल क्यों किया जा रहा है.

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1