Prabhat Times
चंडीगढ़। (Assembly Election 2022! “Chon Mittar” will be appointed in Punjab) पंजाब की जनता को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने हेतू मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब द्वारा नई योजना बनाई गई है। पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डाक्टर एस. करूणा राजू द्वारा पंजाब में ‘चोण मित्तर’ योजना शुरू की गई है। इसके अंर्तगत पंजाब के हर जिला में हर 50 परिवारों के लिए एक ‘चौण मित्तर’ (Chon Mittar) नियुक्त किए जाएंगे।
ये ‘चौण मित्तर’ (Chon Mitter) पंजाब के वोटरों को घर घर जाकर मताधिकार के प्रयोग के लिए जागरूक करेंगे। इसके लिए सभी जिलों के डिप्टी कमिशनर कम चुनाव अधिकारी को अपने स्तर पर चौण मित्तर (Chon Mitter) नियुक्त करने के निर्देश दे दिए गए हैं।
मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा कहा गया है कि हर एक चौण मित्तर (Chon Mitter) बूथ स्तर पर सहायक के तौर पर काम करेगा जिसके पास कम से कम 50 घरों की जिम्मेदारी होगी। चौण मित्तर (Chon Mitter) ये यकीनी बनाएगा कि जिन 50 घरों की जिम्मेदारी उन्हें दी गई है, उन घरों का हर एक सदस्य वोटर के तौर पर रजिस्टर्ड हो और मतदान के दिन वे वोट के अधिकार का प्रयोग करे।
मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि इसके अतिरिक्त चौण मित्तर (Chon Mitter) नैतिक वोटिंग को उत्साहित करेंगे और वोटर खासकरके बुर्जुग व अन्यों की सहायता करेंगे। सभी चोण मित्तर को आई.डी. कार्ड दिए जाएंगे। मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि चौण मित्तर (Chon Mitter) की कारगुजारी के आधार पर जिला स्तर पर तीन सर्वोत्तम चौण मित्तर को चुना जाएगा और बाद में 10 हज़ार, 7500 और 5000 रूपए ईनाम में दिए जाएंगे।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें