कपूरथला (ब्यूरो): बजरंग दल ने यह दावा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ‘टिकटॉक’ और ‘हेलो’ को प्रतिबंधित करने की मांग की है कि ये दोनों चीनी सोशल मीडिया ऐप राष्ट्रविरोधी तत्वों का अड्डा बन गए हैं।

बजरंग दल पंजाब प्रदेश के वरिष्ठ नेता नरेश पंडित ने आरोप लगाया कि दोनों ऐप भारत के युवाओं के निहित हितों से प्रभावित होने का माध्यम बन रहे हैं। पंडित ने कहा हाल के दिनों में टिकटॉक’ राष्ट्रविरोधी सामग्री का अड्डा बन गया है जिसे ऐप पर व्यापक रूप से साझा किया जा रहा है जो हमारे समाज के तानेबाने को नुकसान पहुंचा सकता है।

पंडित ने मांग की कि गृह मंत्रालय देश में टिकटॉक और ‘हेलो सहित इन चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाये। उन्होंने कहा,ऐसा इसलिए क्योंकि चीनी प्रतिष्ठानों में से कुछ इकाइयों के भारत की संप्रभुता और अखंडता को लेकर नकरात्मक इरादें हैं।

नरेश पंडित ने दावा किया कि टिकटॉक और चीन सरकार के हस्तक्षेप के गठजोड़ का इस्तेमाल भारतीय नागरिकों के निजी जीवन तक पहुंच बनाने और देश में सामाजिक उथल-पुथल उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है।

नरेश पंडित ने चिंता जतायी कि भारत में वर्तमान में एंड्रायड मोबाइल फोन में प्लेस्टोर और आईफोन में ऐपस्टोर द्वारा मुहैया कराये जाने वाले ऐप की निगरानी की कोई व्यवस्था नहीं है। उन्होंने सरकार से एक नया कानून बनाने का आग्रह किया जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ ही नागरिकों की निजता की सुरक्षा के लिए ऐसे ऐप के लिए जांच और नियमन जरूरी बनाये।

पंडित का यह भी कहना है कि संदिग्ध जूम ऐप की तर्ज पर हेलो और टिक टॉक जैसे चाइनीज ऐप पर भी जांच होनी चाहिए। इन एप्स पर भी शिकायतों की एक लंबी सूची है। इन पर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने सांप्रदायिक व सामाजिक सदभाव बिगाड़ने वाले तथ्यों को फैलाने का आरोप है।आरोप है कि चीन की सरकार इनके डाटा का भी अपने हिसाब से दुरुपयोग करती रही है।