Prabhat Times
जालंधर। (Bharat Bandh Farmers Blocked National Highway) केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आज भारत बंद है। संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के आह्वान पर यह रोष जताया जा रहा है। किसानों द्वारा भारत बंद की कॉल को पंजाब मे भरपूर समर्थन मिला है। किसान हाईवे पर प्रदर्शन कर रहे हैं तो शहरों में मार्किट कम्पलीट बंद है। दुकानदारों द्वारा किसानों का समर्थन करते हुए बाजार बंद रखे गए हैं। जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, खन्ना, तथा आसपास के कस्बों में सबकुछ बंद है।
बता दें कि भारत बंद के दौरान किसानों द्वारा हाईवे जाम किए गए हैं। जालंधर में 7 जगहों पर जाम किया गया है तो लुधियाना में 11 जगहों पर। खन्ना में हाईवे पर किसान बैठ चुके हैं। जालंधर के पी.ए.पी. चौक के निकट किसानों द्वारा पाठ, कीर्त्तन किया जा रहा है। किसान संगठन व नेताओं द्वारा कम्पलीट बंद किया गया है। रेलवे ट्रैक पर भी किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। हाईवे बंद होने से निजी व सरकारी बसें भी नहीं चल रही हैं। किसान 4 बजे तक प्रदर्शन करेंगे। प्रदर्शन में सिर्फ एंबुलेंस जैसी इमरजेंसी सेवाओं को ही छूट रहेगी। बाजार में मेडिकल से जुड़ी दुकानें खुलने की छूट दी गई है जबकि किसानों के समर्थन में शहर में भी सभी बाजार बंद कम्पलीट बंद हैं।

जाम से दिल्ली, अमृतसर, पठानकोट हाईवे बंद

किसान संगठनों की तरफ से PAP चौक, भूर मंडी, किशनगढ़ चौक, प्रतापपुरा, लोहियां खास, भोगपुर, विधिपुर, करतारपुर में धरने लगाए जा रहे हैं। इससे जालंधर से दिल्ली नेशनल हाईवे के अलावा अमृतसर, पठानकोट, फिरोजपुर समेत तमाम रास्ते बंद हैं। किसानों ने नेशनल हाईवे बाठ कैसल के पास, पीएपी चौक, लोहिया टी प्वाइंट और शाहकोट मलसिया, रेलवे क्रॉसिंग के पुल पर, गांव मल्लिया, भोगपुर में आदमपुर टी प्वाइंट, नकोदर-जालंधर बाइपास, प्रतापपुरा लांबड़ा, महितपुर टोल प्लाजा पर धरना शुरू कर दिया। हवेली से केंट की तरफ जाते रास्ते को भी बंद कर दिया गया है।bandवहीं फिरोजपुर सिटी रेलवे स्टेशन के नजदीक ट्रैक पर बैठे किसानों की वजह से जालंधर-फिरोजपुर रेल संचालन ठप हो गया है। किसानों ने दकोहा रेलवे फाटक पर टैक्टर-ट्राली को लगाकर बंद कर दिया है। वहीं चेहरू रेलवे ट्रैक पर भी किसान बैठ गए हैं। रेल ट्रैक जाम होने के कारण जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन पर अमृतसर कोलकाता स्पेशल एक्सप्रेस, जालंधर फिरोजपुर व जालंधर होशियारपुर रेल को रोक दिया गया है।
भारतीय किसान यूनिअन राजेवाल की जिला ईकाई के प्रधान मनदीप सिंह समरा, प्रवक्ता कश्मीर सिंह जंडियाला तथा यूथ विंग का प्रधान अमरजोत ज्योति का कहना है कि किसानों किसी भी हालत में दबने वाले नहीं है। वे अपने हक लेकर ही रहेंगे। नेताओं ने मार्किट बंद करके समर्थन देने के लिए लोगों का धन्यवाद किया है।

लुधियाना, खन्ना में जब्रदस्त प्रदर्शन

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ संघर्ष कर रहे किसान संगठनों ने सोमवार सुबह 6 बजे से ही खन्ना में नेशनल हाईवे पर गुरु अमर दास मार्केट के सामने तंबू गाड़ धरना शुरू कर दिया। इसके साथ ही जिले में 11 जगहों पर किसानों ने चक्का जाम कर दिया है। खन्ना में सर्विस रोड भी जाम लगाया है। ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक को मलेरकोटला चौक, समराला चौक और अमलोह चौक से लिंक सड़कों और शहर के बीच से डायवर्ट करना शुरू कर दिया है। कुछ ट्रैफिक बीजा से भी डायवर्ट किया जा रहा है।
इस बीच खन्ना रेलवे स्टेशन पर भी करीब आधा दर्जन किसान रेलवे लाइन पर दरी बिछाकर बैठ गए हैं। यहां पुलिस बल तैनात किया गया है। क्लीयरेंस नहीं मिलने से सुपर फास्ट ट्रेन स्टेशन पर रुकी है। यात्रियों को परेशानी हो रही है। इसके साथ ही जगराओं के शहरी क्षेत्र में बंद का असर दिख रहा है।

ये भी पढ़ें