नई दिल्ली (ब्यूरो): भीम (Bhim App) यानी भारत इंटरफेस फॉर मनी पेमेंट ऐप है। करोड़ों लोग भारत में BHIM एप का उपयोग करते हैं लेकिन अब यूजर्स की निजी जानकारी खतरे में है। जी हां, भीप एप से जुड़े डेटा के लीक होने की खबर सामने आ रही है। इजरायली साइबर सिक्योरिटी कंपनी vpnMentor की रिपोर्ट के अनुसार, 70 लाख से ज्यादा यूजर्स का डेटा लीक हुआ है।

हालांकि, वहीं दूसरी तरफ नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने डेटा लीक को लेकर सामने आ रही इन दावों का खारिज कर दिया है। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि भीम एप के यूजर्स का 409GB डेटा लीक हुआ है। लीक हुए डेटा में कई निजी जानकारियां शामिल थीं जैसे कि आधार कार्ड डिटेल्स, बैंक रिकॉर्ड्स आदि।

ऐसे लीक हुआ डेटा

vpnMentor की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भीम एप द्वारा जो डेटा एकत्रित हो रहा था उसे अमेजन वेब सर्विसेज एस3 बकेट में रखा जा रहा था और यह पब्लिकली एक्सेसबल था इसका मतलब कोई भी इस डेटा को आसानी से एक्सेस कर सकता था।

लाखों भारतीय भीम एप यूजर्स का संवेदनशील डेटा बिना अकाउंट पर किसी सिक्योरिटी प्रोटोकॉल के क्लाउड स्टोरेज में स्टोर था। डेटा अनसिक्योर्ड अमेजन वेब सर्विसेज S3 बकेट में स्टोर था।आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि दुनियाभर में एस3 बकैट क्लाउड स्टोरेज का एक रूप होता है, लेकिन एक बात जो गौर करने वाली है वह यह है कि डेवलपर्स को अपने अकाउंट पर सिक्योरिटी प्रोटोकॉल लगाना होता है।

डेटा में कौन-कौन सी थी जानकारियां थी शामिल

vpnMentor के अनुसार, कुछ निजी दस्तावेज S3 बकेट के जरिए लीक हुए थे और इनमें कास्ट सर्टिफिकेट्स, आधार कार्ड डिटेल्स, रेजिडेंस प्रूफ की तस्वीर, फंड ट्रांसफर के लिए बैंक एप्स के स्क्रीनशॉट आदि शामिल थे।