Prabhat Times
चंडीगढ़। (big blow to congress in punjab two mla Ex cricketer join bjp) पंजाब में कांग्रेस के बड़ा झटका लगा है। कादियां के कांग्रेस के विधायक व प्रताप सिंह बाजवा के छोटे भाई विधायक फतेहजंग बाजवा व विधायक बलविंदर लाडी भाजपा में शामिल हो गए हैं। इसके अलावा  क्रिकेटर दिनेश मोंगिया ने भी आज दिल्ली में भाजपा का दामन थाम लिया है।
उक्त नेताओं के अलावा अकाली दल से तीन बार विधायक रहे गुरतेज गुढियान भी बीजेपी में शामिल हो गए हैं। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत ने इन नेताओं को दिल्ली में पार्टी की सदस्यता दिलवाई। नवजोत सिंह सिद्धू ने पिछले दिनों बाजवा को कादियां से उम्मीदवार घोषित किया था। हालांकि प्रताप सिंह बाजवा भी कादियां सीट से दावा ठोक रहे थे। उनका कहना था कि वो कादियां से चुनाव लड़ेंगे, लेकिन किसके खिलाफ वो समय आने पर पता चलेगा। कैप्टन के करीबी हैं। इससे पहले राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने भाजपा का दामन थामा था।

डेरा बस्‍सी व‍िधानसभा से द‍िनेश मोंंग‍िया हो सकते हैं भाजपा के उम्‍मीदवार

दिनेश मोंगिया के भाजपा ज्वाइन करते ही चर्चा तेज हो गई हैं क‍ि बीजेपी पूर्व क्र‍िकेटर द‍िनेश मोंगि‍या के डेरा बस्‍सी से अपना उम्‍मीदवार बना सकती है. असल में डेरा बस्सी विधानसभा सीट पंजाब की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है. यह सीट से वर्तमान में शिरोमणि अकाली दल के पास है. इस सीट पर वर्ष 2017 के चुनाव में अकाली दल के उम्‍मीदवार नरिंदर कुमार शर्मा ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के उम्‍मीदवार दीपिंदर सिंह को मात्र 1921 वोटों से शि‍कस्‍त दी थी.
सूत्रों का कहना है क‍ि हार-जीत के इस कम अंतर में बीजेपी बड़ा फायदा देख रही है. असल में डेरा बस्सी विधानसभा सीट पटियाला के अंतर्गत आती है और इस संसदीय क्षेत्र से कैप्‍टन अमरि‍ंंदर स‍िंंह की पत्‍नी  परनीत कौर कांग्रेस से सांसद है, लेकि‍न कैप्‍टन अमरि‍ंंदर स‍िंंह वर्तमान में बीजेपी गठबंधन के साथ चुनावी मैदान है. ऐसे में बीजेपी के सूत्रों का मानना है क‍ि भाजपा के लि‍ए यह सीट फायेदमंद साबि‍त हो सकती है.
बता दें, कृषि कानूनों की वापसी के बाद भाजपा ने पंजाब में अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं। पार्टी लगातार राज्य में अपना कुनबा बढ़ा रही है। किसान आंदोलन के दौरान पंजाब मे भाजपा नेताओं का विरोध किया जा रहा था, लेकिन कानूनों की वापसी पंजाब में भाजपा के लिए संजीवनी बनी है। अब दूसरे दलों के नेता भाजपा से परहेज नहीं कर रहे।
पंजाब विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा पहले ही पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की लोक कांग्रेस पार्टी ेके साथ गठबंधन कर चुकी है। भाजपा जिस तरीके से अपना कुनबा बढ़ा रही है और राज्य में अभुभवी नेताओं को अपने साथ जोड़ रही है उससे विधानसभा चुनावों में पार्टी अन्य दलों को बड़ी चुनौती दे सकती है।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें