Prabhat Times
नई दिल्ली। कोरोना काल के दौरान सरकार ने कई पुरानी व्यवस्थाओं में उलटफेर किए हैं। इनमें गाड़ी के थर्ड पाटी इंश्योरेंस समेत सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों में बदलाव किया है। ये सभी नियम 1 अगस्त से लागू होंगे। इनका आपके महीने के बजट पर असर पड़ सकता है। तो क्या हैं ये बदलाव आइए जानते हैं।

व्हीकल इंश्योरेंस से जुड़े नियम

1 अगस्त से कार और टू-व्‍हीलर इंश्योरेंस से जुड़े नियम बदलने वाले हैं। भारतीय बीमा विकास व नियामक प्राधिकरण (इरडा) ने जून में लॉन्ग टर्म पैकेज्ड थर्ड पार्टी और ओन-डैमेज इंश्योरेंस पॉलिसी के नियम को वापस ले लिया है।
इससे अब 1 अगस्त से गाड़ी खरीदते समय कार के लिए 3 साल का और टू व्हीलर्स के लिए 5 साल का थर्ड पार्टी कवर लेना जरूरी नहीं रहेगा।
इस बदलाव के जरिए सरकार ने लोगों को सहूलियत देने की कोशिश की है। इरडा का मानना है कि इंश्योरेंस की वजह से गाड़ी खरीदनी महंगी हो जाती है जिसके चलते कई लोगों का सपना पूरा नहीं हो पाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए परिवर्तन किया गया है।

सेविंग अकाउंट पर ब्याज दरों में बदलाव

RBI ने सेविंग अकाउंट पर ब्याज दरों में कटौती की है। 1 अगस्त से लागू होने वाले नए नियम के तहत अब बचत खाते में एक लाख रुपए तक जमा पर 4.75 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा।
जबकि 1 लाख से ज्यादा और 10 लाख रुपए तक में 6 फीसदी और 10 लाख से 5 करोड़ रुपए तक के जमा होने पर 6.75 फीसदी ब्याज मिलेगा। इसके अलावा रिजर्व बैंक ने एटीएम से पैसे निकालाने के नियम में भी बदलाव किया है। अब ग्राहक एक महीने में एटीएम से 5 बार फ्री में कैश निकाल सकते है।

मिनिमम बैलेंस न रखने पर लगेगा चार्ज

1 अगस्त से कई बैंकों में अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखने पर अतिरिक्त चार्ज लिया जाएगा। इनमें बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आरबीएल बैंक शामिल है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र में बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस 2000 रुपए रखने होंगे। पहले ये रकम 1500 रुपए थी।

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के लिए नियम

डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (डीपीआईआईटी) के निर्देश के अनुसार अब सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को प्रॉडक्ट लिस्टिंग में कंट्री ऑफ ओरिजिन के बारे में बताना होगा। यानी सामान कहां बना है इस बात की जानकारी देनी होगी। ये कदम स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है। ये नियम भी 1 अगस्त से लागू होंगे।

LPG गैस की कीमत में बदलाव

एक अगस्त से कुकिंग गैस की कीमत में बदलाव होगा। पिछले दो महीने से कीमत में लगातार तेजी आई है। ऐसे में तीसरे महीने में यह तेजी कायम रहेगी या नहीं यह देखना होगा। बता दें कि देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलिंडर की कीमत में बदलाव करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमत में रोजाना बदलाव होता है।

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट

कोरोना संकट के बीच सरकार ने ऐलान किया था कि 25 मार्च 2020 से 30 जून 2020 के दौरान जो बालिका 10 वर्ष की हुई है, उन्हें 31 जुलाई तक सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में खाता खुलवाने का मौका है।
गरीब या निम्न मध्यम वर्गीय परिवार में बेटी को बोझ नहीं समझे, इसलिए इस योजना की शुरूआत की गई थी। इस योजना में हर तिमाही में समीक्षा होती है। अभी इस पर 7.6 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।

PPF पर पेनाल्टी खत्म

लॉकडाउन के बीच डाक विभाग ने पीपीएफ सहित छोटी बचत स्‍कीमों में तय अवधि के अंदर न्यूनतम राशि न डाल पाने पर पेनाल्टी खत्‍म कर दी थी। पब्लिक प्रविडेंट फंड, रेकरिंग डिपॉजिट जैसी स्‍कीमों में बिना पेनाल्‍टी के 31 जुलाई तक न्‍यूनतम राशि डाली जा सकती है। पहले यह तारीख 30 जून तक थी, जिसे बढ़ाकर 31 जुलाई तक कर दिया गया था।

2019-20 के लिए इन्वेस्टमेंट दिखाने का आखिरी मौका

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (CBDT) ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए पीपीएफ, एनपीएस और सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट के तहत इन्वेस्टमेंट करने की तारीख को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया था। अगर आपने अभी तक नहीं किया है तो तुरंत कर लें। CBDT ने 80डी के तहत मेडिक्लेम, 80जी के तहत डोनेशन इन्वेस्टमेंट दिखाने का समय भी 31 जुलाई तक बढ़ाया है।