पंजाब की मान सरकार ने राज्यवासियों को दी ये बड़ी राहत

5

Prabhat Times
चंडीगढ़। (Big Relief for State Residents CM Bhagwant Mann Punjab) आम आदमी को सुविधाएं देने के लिए दिन रात प्रयासरत पंजाब के सी.एम. भगवंत मान ने राज्यवासियों को एक और बड़ी राहत दी है।
राज्यवासियों को अब अपनी जगह का सी.एल.यू. चेंज करवाने या कालोनी मंजूर करवाने के लिए चंडीगढ़ चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
लोकल बॉडी मंत्री डाक्टर इन्द्रबीर निज्जर ने बताया है कि सी.एल.यू. और कालोनी विकसित करने की मंजूरी के आधिकार जिला स्तर पर ही निगमायुक्त और अडीशनल निगमायुक्त को दे दिए गए हैं।
लोकल बॉडी मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निझ्झर ने बताया कि म्यूंसीपल कॉरपोरेशनों के कमिश्नर और अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर को सी.एल.यू. और कॉलोनी विकसित करने के लिए लाइसेंस जारी करने के लिए समर्थ अथॉरिटी बनाया गया है।
उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अब सी.एल.यू और बिल्डिंग प्लान की मंज़ूरी के मामले जि़ला स्तर पर ही निपटाए जाएंगे। यह कदम न केवल लोगों को सुविधा देगा बल्कि राज्य के आर्थिक विकास में भी सहायक होगा।
मंत्री ने कहा कि मान सरकार लोगों को बिना किसी देरी और आसानी से सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य निवासियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए शहरों के बुनियादी ढांचे को मज़बूत बनाने की दिशा में तेज़ी से काम कर रही है।
विभाग के समूह अधिकारियों को उनके अधिकार क्षेत्र में किसी भी अवैध कॉलोनी के निर्माण न होने देने की हिदायत करते हुए डॉ. निझ्झर ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित बनाएं कि किसी भी ग़ैर-कानूनी/अनाधिकृत कॉलोनी को विकसित न होने दिया जाए।
उन्होंने कहा कि सी.एल.यू. और बिल्डिंग प्लान की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है, जिससे जि़ला स्तर पर ही सेवाओं की प्रक्रिया और डिलीवरी आसानी से मिल सके। उन्होंने लोगों को भी अपील की कि वह ग़ैर-कानूनी कॉलोनियों में अपने जि़ंदगी भर की कमाई खऱाब न करें।
शिकायत निवारण प्रणाली को मज़बूत करने के लिए कमिश्नर नगर निगम और अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर हफ़्ते में एक दिन, प्राथमिक रूप से गुरूवार को सुबह 11.00 से 1.00 बजे तक शहर निवासियों की शिकायतों की सुनवाई करेंगे और महीने के एक निर्धारित दिन सभी अधिकारियों के साथ अपने अधीन क्षेत्र में जाकर लोक शिकायत कैंप लगाएंगे और शहर निवासियों को आ रही मुश्किलों का समाधान करेंगे। इस दिन कोई भी दफ़्तरी दौरा या मीटिंग नहीं की जाएगी।

अधिकारियों को सख़्त हिदायतें

इसी दौरान स्थानीय सरकारें मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निझ्झर ने अधिकारियों के साथ मीटिंग के दौरान हिदायत की कि सभी बुनियादी ढांचे के प्रोजैक्टों में गुणवत्ता को सुनिश्चित बनाना और चल रहे कार्यों को समय पर पूरा करना सुनिश्चित बनाया जाए।
उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में सफ़ाई और सार्वजनिक पख़ानों एवं पार्कों की सफ़ाई के लिए लोगों की हिस्सेदारी को प्रोत्साहित किया जाए और मॉनसून के लिए फौगिंग का शड्यूल बनाया जाए। हरेक शहरी इकाई में फौगिंग के लिए नोडल अफ़सर नियुक्त किए जाएँ।
शहरों में खुले में कूड़ो के डम्प/कूड़े के प्वाइंटों को घटाने के लिए नयी नीति अमल में लाई जाए। प्रॉपरटी टैकस की वसूली बढ़ाने और 30 सितम्बर (छूट की समय-सीमा) से पहले वार्ड वार कैंप लगाए जाएँ।

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14