Prabhat Times
चंडीगढ़। कोरोना महामारी (Corona Epedemic) का खतरा अभी टला नही था कि अब ब्लैक व व्हाईट फंगस (Black or White Fungus) नई मुसीबत बन कर मरीज़ों पर टूट रही है। पंजाब में बीते दिन ब्लैक फंगस संक्रमण की पुष्टि होने के पश्चात आज पंजाब सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। पंजाब सरकार ने ब्लैक फंगस को पंजाब में भी महामारी घोषित करते हुए स्वास्थ्य विभाग को चौकस कर दिया है।
बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों को निर्देश दिए थे कि ब्लैक फंगस को लेकर फैसला करें। महामारी घोषित करें। जिसके पश्चात हरियाणा, राज्यस्थान, आसाम, तामिलनाड़ू तथा उड़ीसा को इसे महामारी घोषित किया है। कोविड रिव्यू मीटिंग के पश्चात आज पंजाब में भी ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है।
इससे पहले कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा सेहत विभाग को निर्देश दिए कि शहरी और ग्रामीण ईलाकों में सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर ब्लैक फंगल की दवाओं की उपलब्धता यकीनी हो। साथ ही ब्लैक फंगस को डिटैक्ट तथा ईलाज के काम में तेजी लाई जाए। जल्दी पता लगाने संबंधी तात्पर्य ये है कि ब्लैक फंगस का संक्रमण समय रहते रोका जा सके।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सेहत विभाग को निर्देश दिए है कि इस बात का खास ध्यान रखा जाए कि मरीज़ों के ईलाज में जरूरत से ज्यादा स्टीरॉयड का प्रयोग न किया जाए। क्योकि ज्यादा स्टीरॉयड का प्रयोग अन्य घातक बीमारियों को न्यौता देता है।

ये भी पढ़ें