Prabhat Times
मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) के पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा (Raj Kundra) को मुंबई पुलिस ने सॉफ्ट पॉर्नोग्राफी फिल्म बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया है. राज कुंद्रा पर सॉफ्ट पॉर्न फिल्म बनाने के अलावा बनाकर ऐप पर अपलोड करने का आरोप है. आज मुंबई पुलिस राज कुंद्रा को कोर्ट में पेश करेगी. पुलिस का दावा है कि उनके पास राज कुंद्रा के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं. पुलिस ने वीडियो अपलोड करने वाले उमेश कामथ को भी गिरफ्तार कर लिया है. कुंद्रा का ये राज शर्लिन चोपड़ा और पूनम पांडे जैसी मशहूर एक्ट्रेस ने खोला है।
मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पॉर्न फिल्में बनाने के आरोप में नेरुल इलाके से रायन जॉन थार्प नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने रायन के खिलाफ मालवानी थाने में मामला दर्ज किया है। बताया जा रहा है कि रायन का कथित तौर पर राज कुंद्रा से संबंध है और वह भी पॉर्न फिल्में बनाने के धंधे में शामिल था।

मुख्य साजिशकर्ता हैं राज कुंद्रा

फरवरी 2021 में क्राइम ब्रांच ने मुंबई में सॉफ्ट पॉर्नोग्राफी फिल्में बनाने और कुछ ऐप्स के जरिए उन्हें पब्लिश करने का मामला दर्ज किया गया था. जिसकी जांच में राज कुंद्रा (Raj Kundra) का नाम सामने आया था. कुंद्रा पर अश्लील फिल्म बनाने और उन्हें कुछ ऐप्स पर दिखाने का आरोप है. क्राइम ब्रांच की FIR के मुताबिक राज कुंद्रा ही इस मामले में मुख्य साजिशकर्ता हैं. पुलिस ने फरवरी महीने में ही इस मामले में केस दर्ज किया था और अब आकर राज कुंद्रा की गिरफ्तारी की गई है. देर रात पुलिस ने उनका मेडिकल करवाया और आज ही उन्हें कोर्ट में पेश किया जा सकता है.

शर्लिन चोपड़ा ने लिया था राज कुंद्रा का नाम

मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने इसी साल फरवरी में सॉफ्ट पॉर्नोग्राफी से जुड़ी फिल्में बनाने और उन्हें अपलोड करने का मामला दर्ज किया था. 26 मार्च को मुंबई पुलिस ने इसी मामले में एकता कपूर का भी स्टेटमेंट लिया था. महाराष्ट्र साइबर सेल ने शर्लिन चोपड़ा (Sherlyn Chopra) और पूनम पांडे (Poonam Pandey) का स्टेटमेंट पहले ही दर्ज कर लिया है. राज कुंद्रा (Raj Kundra) के खिलाफ इसी साल फरवरी महीने में केस दर्ज किया गया और अब क्राइम ब्रांच की टीम ने उन्हें गिरफ्तार किया है. राज कुंद्रा के खिलाफ आईटी एक्ट और आईपीसी की धाराओं में मामला दर्ज किया गया है. पुलिस के मुताबिक राज कुंद्रा के खिलाफ पक्के सबूत हैं. FIR के मुताबिक इस मामले में राज कुंद्रा का नाम पुलिस के सामने शर्लिन चोपड़ा ने लिया था.

एक प्रोजेक्ट के लिए मिलते थे 30 लाख रुपये

पुलिस के मुताबिक शर्लिन चोपड़ा का कहना है कि उन्हें एडल्ट इंडस्ट्री में लाने वाले राज कुंद्रा ही हैं. हर प्रोजेक्ट के लिए शर्लिन चोपड़ा को 30 लाख रुपये की पेमेंट मिलती थी. शर्लिन के मुताबिक उन्होंने इस तरह के 15 से 20 प्रोजेक्ट किए हैं.

लंदन से अपलोड की जाती थी फिल्में

अब फिल्मों को अपलोड कहां से और कौन करता था इस पर भी पुलिस को नई जानकारी मिली है. पुलिस के मुताबिक फिल्में देश से नहीं, बल्कि विदेश से अपलोड की जाती थीं और इन्हें राज कुंद्रा का एक नजदीकी ही अपलोड करता था. पुलिस की अबतक की जांच के मुताबिक सॉफ्ट पोर्नोग्राफी से जुड़ी फिल्मों को लंदन से अपलोड किया जाता था और इस काम को उमेश कामथ नाम का शख्स अंजाम देता था.

कैसे हुआ सॉफ्ट पोर्नोग्राफी का खुलासा?

पुलिस के मुताबिक उमेश कामथ ने नए अभिनेता और अभिनेत्रियों पर फिल्माए गए वीडियो को भी एप्लीकेशन बेस वेबसाइट पर अपलोड किया था. पुलिस का ये भी कहना है कि अब तक 90 पोर्न वीडियो से ज्यादा शूट किए जा चुके हैं और उतने ही अपलोड भी किए गए हैं. सॉफ्ट पॉर्नोग्राफी का ये पूरा खेल पहली बार तब चर्चा में आया था, जब मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने अभिनेत्री गहना वशिष्ठ को हिरासत में लिया था. गहना वशिष्ठ की गिरफ्तारी के बाद से ही धीरे धीरे इस मामले की परतें खुलना शुरू हुईं थीं.

मलाड वेस्ट में होती थी अश्लील फिल्मों की शूटिंग

पुलिस की जांच में ये भी पता चला है कि इस पोर्नोग्राफी रैकेट को चलाने के लिए मुंबई में मलाड वेस्ट के मढगांव में एक बंगला किराए पर लिया गया था, जहां अश्लील फिल्मों की शूटिंग चलती थी. यहां तक कि जब पुलिस ने यहां छापा मारा तब भी अश्लील फिल्मों की शूटिंग चल रही थी. इन अश्लील फिल्मों और वीडियो को एक नहीं कई साइट्स पर अपलोड किया जाता था और पैसे कमाए जाते थे.

पूछताछ के बाद हुई राज कुंद्रा की गिरफ्तारी

19 जुलाई यानी कल क्राइम ब्रांच ने राज कुंद्रा को पूछताछ के लिए बुलाया था. रात 9 बजे राज कुंद्रा मुंबई क्राइम ब्रांच के भायकला दफ्तर पहुंचे. करीब 2 घंटे तक पूछताछ चली और इसके बाद रात 11 बजे राज कुंद्रा को गिरफ्तार कर लिया गया. फिर सुबह 4 बजे मेडिकल जांच के लिए जेजे अस्पताल और वहां से सुबह सवा 4 बजे मुंबई पुलिस कमिश्नर के दफ्तर ले जाया गया.

IPL फिक्सिंग-अंडरवर्ल्ड से डील में भी फंस चुके हैं राज कुंद्रा

ये पहली बार नहीं है जब राज कुंद्रा का नाम किसी विवाद में आया हो. इससे पहले भी कई बार राज कुंद्रा कॉन्ट्रोवर्सी में फंस चुके हैं. राज कुंद्रा और राज कुंद्रा ने 2009 में मॉरिशस की एक कंपनी के साथ मिलकर IPL में निवेश किया था और एक टीम के मालिक बने. 2013 में राज कुंद्रा का नाम सट्टेबाजी में आने के बाद उन्हें दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. इंडियन प्रिमियर लीग में स्पॉट फिक्सिंग केस में राज कुंद्रा का नाम आया था. जिसके बाद उनकी टीम के कुछ खिलाड़ियों को भी गिरफ्तार किया गया. इसके बाद राज कुंद्रा की टीम को 2 साल के लिए बैन कर दिया गया और फिर 2015 में राज कुंद्रा को IPL से आजीवन बैन कर दिया गया.
2017 में राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया गया था. इस मामले में 5 अन्य लोगों के खिलाफ IPC की धारा 420, 406 के तहत FIR दर्ज की गई थी. वहीं 2018 में राज कुंद्रा पर एक ऐसी कंपनी के साथ जुड़े होने का आरोप लगा, जो 2000 करोड़ के घोटाले का हिस्सा थी. इस कंपनी का नाम था गेनबिटक्वाइन. जिसके बाद ईडी ने राज पर शिकंजा कसा था. इसके अलावा अंडरवर्ल्ड से भी राज का नाम जुड़ चुका है. उनका नाम इकबाल मिर्ची नाम के डॉन के साथ जुड़ा था. इस संबंध में ईडी ने उनसे 10 घंटे लंबी पूछताछ भी की थी. मुंबई से सटे ठाणे पुलिस ने भी राज कुंद्रा से पूछताछ की थी. एक फर्जी कंपनी बना कर लोगों को चूना लगाने का आरोप था. 

ये भी पढ़ें