चंडीगढ़ (ब्यूरो): कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्था चौपट हो चुकी है। आर्थिक मंदी से गुजर रही पंजाब सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों पर एक और बोझ डाल दिया है। एक जुलाई से पंजाब में बसों में सफर करना मंहगा हो गया है।

ट्रांसपोर्ट विभाग ने किराया बढ़ाने को लेकर आदेश जारी कर दिए है। साधारण बसों के किराये में छह पैसे प्रति किलोमीटर की वृद्धि की गई है।

सुपर लग्जरी बसों के किराए में सर्वाधिक 100 फीसद वृद्धि की गई है। ट्रांसपोर्ट विभाग ने किराए को लेकर रिव्यू किया था। वहीं, पिछले 20 दिनों से लगातार डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे थे।

परिवहन विभाग के प्रिंसिपल सचिव के. शिवा प्रसाद ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इसके अनुसार साधारण बसों के किराए में छह पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है। पहले यह किराया 116 पैसे प्रति किलोमीटर था। अब यह 122 रुपये प्रति किलोमीटर हो गया है।

अधिसूचना में कहा गया है कि किराये में पांच रुपये का सर्कल रेट चलेगा। यानी किराया 7.50 पैसे होगा तो 10 रुपये लिए जाएगा। अगर किराया 7.49 पैसे है, तो पांच रुपये देने होंगे।

पंजाब सरकार ने अपने कार्यकाल के साढ़े तीन साल में चार बार बसें के किराये में बढ़ोतरी की है। वहीं पिछले 20 दिनों से लगातार बढ़ रहे डीजल के दाम में भी आठ रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है।

प्रति किलोमीटर किराया

बस-               किराया (रु. में)-          वृद्धि (फीसद में)

साधारण बस-      122-

साधारण एसी-     146.20-                20

लग्जरी –           219.60-                80

सुपर लग्जरी-     244.00-                 100

ये भी पढ़ें