मोदी सरकार का बड़ा फैसला! ऐसे करें Online Transaction तो होगा ये फायदा, पढ़ें

incentive
Prabhat Times
नई दिल्ली। (modi cabinet decision digital medium payment will get incentive) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने आम आदमी को राहत देने वाले तीन फैसलों पर मुहर लगा दी है. देश में रुपे डेबिट कार्ड और 2,000 रुपये तक के कम मूल्य वाले भीम-यूपीआई लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए एक प्रोत्साहन योजना को बुधवार को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। कैबिनेट ने आज हुई अपनी अहम बैठक में देश में RuPay Debit Card और BHIM UPI के जरिए डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लक्ष्य से 1300 करोड़ रुपये के इंसेंटिव स्कीम को हरी झंडी दी है।
यूनियन मिनिस्टर अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट मीट खत्म होने के बाद हुए प्रेस कॉन्फ्रेस में जानकारी देते हुए बताया कि इस स्कीम के तहत सरकार RuPay Debit Card और BHIM UPI के जरिए होने वाले छोटे ट्रांजैक्शनों को बढ़ावा देना चाहती है।
आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार किसी व्यक्ति द्वारा दुकानदार को डिजिटल भुगतान करने पर लागू होने वाले ट्रांजेक्शन चार्ज का भुगतान करेगी। यह भुगतान मर्चेट डिस्काउंट रेट (MDR) के हिस्से के तौर पर होगा। उन्होंने आगे कहा कि आने वाले 1 साल में सरकार इस मद पर करीब 1300 करोड़ रुपये खर्च करेगी जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोग डिजिटल पेमेंट मोड को अपना सकें। उन्होंने यह भी बताया है कि नवंबर महीने में देश में 7.56 लाख करोड़ रुपये के 423 डिजिटल ट्रांजैक्शन हुए हैं।
इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की इस मीटिंग में दूसरे प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी गई। कैबिनेट की बैठक खत्म होने के बाद केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने प्रेस कॉन्फ्रेस को संबोधित करते हुए बताया कि आज की कैबिनेट बैठक में 2021-26 के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) को मंजूरी दे दी गई है। इस स्कीम से 22 लाख किसानों को फायदा होगा। बता दें PMKSY की शुरुआत 2015 में एक अम्ब्रेला स्कीम की तहत की गई थी। इसके 2 अहम अंग है। इस योजना का कार्यान्वयन जल शक्ति मंत्रालय करता है।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें