Prabhat Times 
चंडीगढ़। (Cabinet Meeting, Punjab) कोरोना काल में राज्य की जनता को सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में आज पब्लिक इंट्रस्ट में बड़े फैसले लिए गए। एक और जहां सेहत कर्मचारियों के 18 से 44 आयु वर्ग में परिवार के बीमार सदस्यों के लिए भी टीकाकरण की मंजूरी दी वहीं ‘हंगर हैल्पलाईन’ शुरू की है। इस मुहिम का उद्देश्य है कि कोविड पेशेंट या उनके परिजन भूखे नहीं सोएंगे। पंजाब पुलिस द्वारा उन्हें खाना पहुंचाया जाएगा।
बता दें कि आज दोपहर 2.30 बजे शुरू कैबिनेट मीटिंग लगभग 5 बजे तक चली। सी.एम. अमरिंदर सिंह ने राज्य की स्थिति पर चर्चा की। हालांकि सभी को उम्मीद थी कि 15 मई तक लागू पाबंदीयों के बाेर में फैसला लिया जा सकता है। लेकिन फिलहाल इस पर कोई नया फैसला नहीं आया है।

सेहत कर्मचारियों के बीमार परिजनो के लिए टीका मुहिम शुरू

इसके अतिरिक्त बैठक में बैठक में फैसला लिया गया है कि शुक्रवार यानिकि 14 मई से सरकारी और प्राईवेट सैक्टर में सेहत कर्मचारियों के 18 से 44 साल की आयु वर्ग के पारिवारिक सदस्य जो किसी न किसी रोग से पीड़ित है, के लिए टीकाकरण मुहिम शुरू करने के ऐलान किया है।

कोविड पेशेंट के लिए हंगर हैल्प लाईन शुरू

बैठक के दौरान पंजाब सरकार द्वारा एक और मुहिम शुरू की जा रही है। राज्य में कोई भूखा नहीं सोएगा, स्लोगन के तहत शुरू की जा रही मुहिम में कोविड पेशेंट या उनके पारिवारिक सदस्यों को पंजाब पुलिस द्वारा समाज सेवी संस्थाओं के सहयोग से बना हुआ भोजन पहुंचाया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा हेल्प लाईन नंबर 181 और 112 जारी किए हैं।
कोविड पेशेंट के परिजन इन हेल्प लाईन नंबर पर अपना नाम पता बता सकता है। जहां पर पुलिस द्वारा राशन पहुंचाया जाएगा। ये सर्विस 24 घण्टे जारी रहेगी। ये सर्विस शुक्रवार सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी। पंजाब पुलिस द्वारा पंजाब के हर कोने में कोविड पेशेंट के घर तक खाना पहुंचाया जाएगा। बैठक में बताया गया कि बीते साल दो महीने में पंजाब पुलिस द्वारा लगभग 12 करोड़ लोगों तक राशन पहुंचाया गया था।

रजिस्टर्ड मजदूरों को मिलेगी आर्थिक सहायता

बैठक में हुए एक और बड़े फैसले में राज्य में कंस्ट्रक्शन वर्कर वेलफेयर बोर्ड में रजिस्टर्ड वर्करों को 3000 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बोर्ड को आदेश दिए हैं कि रजिस्टर्ड वर्करों को दो किश्तों में ये राशि दी जाएगी। पहली 1500 रूपए की किश्त तुरंत तथा दूसरी किश्त जून में दी जाएगी।

इंडस्ट्रीयल वर्कर के लिए वैक्सीन की ग्लोबल टैडरिंग

बैठक में इंडस्ट्रीयल वर्कर को टीकाकरण के लिए सरकार ने ग्लोबल टैंडरिंग की भी मंजूरी दी है। मीटिंग में कहा गया है कि वेक्सीनेशन की शार्टेज है। लेकिन इंडस्ट्री में काम कर रहे मज़दूरों को वैक्सीन जरूरी है। ऐसी स्थिति में अन्य राज्यों के साथ ग्लोबल टैडरिंग के ज़रिए पंजाब सरकार इंडस्ट्रीयल वर्कर के लिए वैक्सीन का इंतज़ाम करेगी।

250 मैडीकल अधिकारियों की भर्ती को मंजूरी

कैप्टन अमरिंदर द्वारा आज की बैठक मे मौजूदा संकट से निबटने के लिए 250 मैडीकल अफसरों की एमरजैंसी भर्ती को भी मंजूरी दी है। साथ ही अस्पतालों में उपभोग की वस्तुओं की खरीद के लिए 152.56 करोड़ रूपए के बज़ट को मंजूरी दी गई है।

मीटिंग छोड़ कर गए कुछ मंत्री!

इसी बीच पता चला है कि कैबिनेट मंत्री अरूण चौधरी बैठक बीच मे ही छोड़ कर चली गई। इसे लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। यहां तक कैबिनेट में बड़े फेरबदल को लेकर भी चर्चा चल रही है।

ये भी पढ़ें