Prabhat Times
जालंधर। (Cambridge International Co-ed School) खेल विद्यार्थियों के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। खेल उनकी शारीरिक व मानसिक क्षमता को बढ़ाते हैं। कहा भी गया है कि एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है।
इन्हीं खेलों में शतरंज एक ऐसा खेल है जो समस्या को सुलझाने की सोच और एकाग्रता जैसे प्रमुख बौद्धिक कौशल को बढ़ावा देता है। यह बच्चों को यह सिखाता है कि जीत के लक्ष्य के साथ.साथ आगे की सोचें और अपने कार्यों के परिणामों का पूर्वाभ्यास करें। यही कारण है कि शतरंज को युवा दिमाग की शिक्षा में एक विशेष महत्व दिया गया है।
कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल को.एड. जालंधर में पहला ऑफ़लाइन ओपन शतरंज टूर्नामेंट का आयोजन 6 और 7 फरवरी किया गया है ताकि वे अपने बौद्धिक और तकनीकी प्रदर्शन करने के लिए नए शतरंज खिलाड़ियों को अवसर दे सकें।
अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों के बाद दो दिवसीय शतरंज टूर्नामेंट कैंब्रिज स्कूल के प्रांगण में किया जा रहा है जिसमें जालंधर जिले के विभिन्न स्कूलों से लगभग पचास छात्र भाग ले रहे हैं।
गेस्ट ऑफ ऑनर श्री मुनीश थापर, सचिव पंजाब स्टेट चेस एसोसिएशन डॉ. जे एस चीमा, जालंधर डिस्ट्रिक्ट चेस एसोसिएशन राजेंद्र शर्मा, एडवाइजर पंजाब स्टेट चेस एसोसिएशन अश्वनी तिवारी, सीनियर वाइस एसोसिएशन जालंधर डिस्ट्रिक्ट चेस एसोसिएशन सपन बेदी, वाइस प्रेजीडेंट जालंधर जिला चेस संघ ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया।
उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न पदक हासिल करने के लिए जालंधर शहर के प्रसिद्ध शतरंज खिलाड़ियों दुष्यंत शर्मा निमितबीर सिंह अनमोल भगत मालिका हांडा तन्मय जैन और श्रृष्टि गुप्ता को सम्मानित किया।
इस अवसर पर अध्यक्ष नितिन कोहली, उपाध्यक्ष दीपक भाटिया, अध्यक्ष श्रीमती पूजा भाटिया, उपाध्यक्ष पार्थ भाटिया और निर्देशक और प्राचार्या, डॉ. श्रीमती रविंदर माहल ने खिलाड़ियों को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए बधाई दी।
उन्हें नियमित रूप से प्रयास करते रहने की सलाह दी ताकि वे भविष्य में सफलता की ओर अग्रसर हो सकें। स्कूल द्वारा स्पोर्ट्स विभाग के को. ऑर्डिनेटर अनुराग भारद्वाज और स्पोर्ट्स विभाग के अध्यापकों के पूर्ण सहयोग की सराहना भी की गई।
ये भी पढ़ें