Prabhat Times
जालंधर। (Cambridge International Jalandhar) स्वतंत्रता सेनानियों के हजारों वर्षों के प्रयासों व कुर्बानियों के फलस्वरुप आखिर वह दिन आया जब 15 अगस्त 1947 को भारत को अंग्रेजों की पराधीनता से आज़ादी मिली व इस दिन को राष्ट्रीय पर्व के रूप में संपूर्ण भारतवर्ष में भारी उत्साह से मनाया जाता है। इस उपलक्ष्य पर 13 अगस्त, 2021 को कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल छोटी बारादरी, जालंधर के प्रांगण में 75 वीं वर्षगांठ पर स्कूल में भव्य समारोह का आयोजन बड़े ही उत्साह व निर्भयता की भावना से किया गया।
इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम का प्रस्तुतीकरण किया गया इस कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान की स्तुति द्वारा किया गया। विद्यार्थियों द्वारा सफलतापूर्वक मारच पास्ट किया गया जिसमें बच्चों का उत्साह देखने लायक था। इसके उपरान्त गीत,कविता और नृत्य का प्रस्तुतिकरण किया गया। स्वतंत्रता दिवस के महत्व के उपलक्ष्य में विशेष प्रार्थना सभा में विचारों का आदान-  प्रदान किया गया। विभिन्नता में एकता को दर्शाते हुए नृत्य का एकमात्र उद्देश्य विद्यार्थियों में राष्ट्रीयता की भावना व एकता को प्रोत्साहन देना है। इस कार्यक्रम में कोविड-19 के नियमों का पूर्ण रूप से पालन किया गया।
स्कूल के प्रांगण में लहराते हुए तिरंगे  ने वातावरण को देशभक्ति की भावना से परिपूर्ण कर दिया।स्कूल विद्यार्थियों ने अपने विचारों द्वारा स्वतंत्रता के सही मायने प्रस्तुत किए  कि स्वतंत्रता दिवस समारोह का उद्देश्य केवल स्वतंत्रता सेनानियों को याद करना ही नहीं है, अपितु अपने देश के प्रति कर्तव्यों का पालन कर वैश्विक नागरिकता की भावना को अपनाना है। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान द्वारा किया गया।
इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन नितिन कोहली, वाइस चेयरमैन दीपक भाटिया, प्रैजीडेंट श्रीमती पूजा भाटिया, वाइस प्रैजीडेंट पार्थ भाटिया, डायरेक्टर व प्रिंसिपल श्रीमती रविंद्र माहल द्वारा विद्यार्थियों को स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी गई और देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए वर्तमान पीढ़ी को इसी तरह देश प्रेम की भावना को अपनाने व सकारात्मक सोच का विकास करते हुए निडरता व गरिमा पूर्ण आगे बढ़ने हेतु प्रेरित किया गया। डायरेक्टर व प्रिंसिपल(डॉ० श्रीमती रविंद्र माहल) ने विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि यह दिवस वास्तव में देश के प्रति सम्मान, उत्साह व निस्वार्थ प्रेम का प्रतीक है। विद्यार्थियों ने भी भारत की एकता व शांति को कायम रखने में उन्नति के पथ की ओर अग्रसर होने का प्रण लिया।

ये भी पढ़ें