Prabhat Times
जालंधर। कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल को.एड (Cambridge International School) में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। गणतंत्र दिवस भारत के तीन महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पर्वों में से एक है। जोकि 26 जनवरी के दिन पूरे देश भर में काफी जोश और सम्मान के साथ मनाया जाता है। यह वह दिन है जब भारत में गणतंत्र और संविधान की स्थापना हुई थी।
यही कारण है कि इस दिन को हमारे देश के आत्म गौरव तथा सम्मान से भी जोड़ा जाता है। इसी परंपरा को निभाते हुए कैंब्रिज इंटरनेशनल को. एड स्कूल में 72वां गणतंत्र दिवस स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए बड़ी धूमधाम से मनाया गया। सुबह से ही पूरे स्कूल में देशभक्ति का माहौल छाया हुआ था।
इस कार्यक्रम का शुभारंभ डायरेक्टर व प्रिंसिपल डॉ श्रीमती रविंद्र माहल द्वारा झंडा लहराया गया और स्कूल के एनसीसी विद्यार्थियों द्वारा मार्च किया गया। भाषण द्वारा सभा का आगाज करते हुए विद्यार्थियों ने गणतंत्र दिवस से संबंधित जानकारी तथा साथ ही साथ देशभक्ति से संबन्धित गीत की प्रस्तुति दी।
इसके पश्चात विद्यार्थियों के द्वारा देशभक्ति संबंधित नृत्य प्रस्तुत किया गया। स्कूल की प्रिंसिपल डॉ. श्रीमती रविंद्र माहल द्वारा अपने विचार पेश करते हुए भारत की आजादी में योगदान देने वाले शहीदों को याद किया। भारत में पाई जाने वाली विभिन्नता दर्शाते हुए यह भी बताया कि भारत में अलग.अलग धर्मोंए जातियों के लोग रहते हैं पर फिर भी इनमें एकता है।
इंसानियत सबसे बड़ा रिश्ता है जिसने हम सबको आपस में जोड़ रखा है जब भी कभी भारत पर कोई मुसीबत आती है तो सारे देशवासी एकजुट हो जाते हैं। जिससे भारत की संस्कृति व अनेकता में एकता की झलक साफ दिखाई देती है द्य अंत में राष्ट्रीय गान व राष्ट्रीय गीत द्वारा कार्यक्रम का समापन किया गया तथा स्वतंत्रता सेनानियों व देशभक्तों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई।
इस अवसर पर चेयरमैन नितिन कोहली, वाइस चेयरमैन दीपक भाटिया, प्रैजीडेंट श्रीमती पूजा भाटिया, वाइस प्रैजीडेंट पार्थ भाटिया, स्कूल डायरेक्टर व प्रिंसिपल डॉ. श्रीमती रविंद्र माहल जी उपस्थित थे।
स्कूल की डायरेक्टर व प्रिंसिपल डॉ. श्रीमती रविंद्र माहल ने विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस के त्योहार की बधाइयाँ व शुभकामनाएँ देते हुए देश भक्तों द्वारा की दिखाए गए देश.भक्ति की राह पर चलने के लिए प्रेरित किया।

ये भी पढ़ें