Prabhat Times
नई दिल्ली। सात समुंद्र पार कनाडा (Canada) में कोरोना महामारी का प्रकोप झेल रहे भारतीय छात्रों और श्रमिकों को कनाडा सरकार ने बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। कनाडा सरकार ने ऐलान किया है कि इस साल 90 हज़ार छात्रों, विदेशी श्रमिकों को स्थायी किया जाएगा। ये वो लोग होंगे जिन्होनें कनाडा में कोरोना महामारी से निपटने के लिए सेवाएं प्रदान की हैं।यह कार्यक्रम 6 मई से प्रभावी होगा।
कनाडा सरकार के मंत्री ने कहा कि इस वर्ष कनाडा में 4 लाख से अधिक प्रवासियों के स्वागत का लक्ष्य है। नई पॉलिसी के मुताबिक कनाडा में शिक्षा पूरी कर चुके लगभग 40 हज़ार छात्रों को पक्का कर दिया जाएगा। सरकार की इस नई पॉलिसी से भारतीय छात्रों और वर्क परमिट पर श्रमिकों को लाभ मिलेगा।
सरकार ने स्पष्ट किया कि इस नीति का लाभ उन लोगों को मिलेगी जो स्वास्थ्य देखभाल में कम से कम एक साल के कार्य अनुभव वाले या अन्य दर्जनों आवश्यक क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए है।
उदाहरणतः किराने की दुकान कैशियर और शेल्फ स्टॉकरों से, ट्रक ड्राइवरों और खेत श्रमिकों इत्यादि। साथ ही उन छात्रों के लिए जिन्होने पिछले चार वर्षों के भीतर एक द्वितीयक डिग्री पूरी की है।
सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि “कोरोना महामारी से उभरने के लिए अप्रवासियों ने अविश्वसनीय योगदान दिया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि इन नई नीतियों से कनाडा में अपने भविष्य की योजना बनाने वाले अस्थायी लोग को राहत मिलेगी और ये देश के आर्थिक सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और बेहतर निर्माण में मदद करेंगे।
कनाडा सरकार कि इस घोषणा के बाद भारतीय छात्रों में खुशी की लहर है। बता दें कि फरवरी में सरकार ने कोविड-19 के चलते स्टडी बेस पर कनाडा जाने वाले छात्रों के लिए वीजा नियमों में बदलाव व विदेशी छात्रों को हर महीने 2,000 डॉलर का मासिक लाभ देने का भी ऐलान किया था।
बता दें कि कनाडा में फिलहाल कुल 642,480 विदेशी छात्र पढ़ रहे हैं, जिनमें भारतीय छात्रों की संख्या 219,855 है। यहां करीब एक तिहाई छात्र भारतीय हैं।
ये भी पढ़ें