Prabhat Times
नई दिल्ली। (Canada India direct flight) कनाडा ने भारत (Canada India flight) से आने वाली डायरेक्ट फ्लाइट्स पर लगी रोक को हटा दिया है. अब 27 सितंबर से फिर से कनाडा के लिए भारतीय उड़ानें उड़ सकेंगी. कोरोना संक्रमण की वजह से कई महीनों से ये रोक लगी हुई थी. आखिरी बार उड़ानों पर इस प्रतिबंध को 26 सितंबर के लिए बढ़ाया गया था, लेकिन अब वहां की सरकार ने प्रतिबंधों में ढील दे दी है. हालांकि, कनाडा जाने वाले भारतीय यात्रियों के लिए कुछ शर्तें भी हैं. कनाडा सरकार के मुताबिक, अगर कोई यात्री इन शर्तों पर खरा नहीं उतरता है तो उसे एयरलाइन कंपनी मना कर सकती है.
– कनाडा आने वाले भारतीय यात्रियों को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट स्थित जीनस्ट्रिंग्स लैब से कोविड-19 मॉलिक्यूलर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी. ये टेस्ट उड़ान से 18 घंटे पहले कराना होगा.
– बोर्डिंग से पहले एयर ऑपरेटर इस टेस्ट रिपोर्ट की जांच करेंगे, ताकि ये तय हो सके कि यात्री कनाडा जाने के लिए योग्य है या नहीं.
– अगर यात्री पहले कोरोना संक्रमित हो चुका है तो उसे सर्टिफाइड लैब से जारी मॉलिक्यूलर टेस्ट की पॉजिटिव रिपोर्ट दिखानी होगी. ये रिपोर्ट 14 दिन से 180 दिन पुरानी होनी चाहिए.

अगर किसी दूसरे देश से आ रहे हों तो क्या शर्त है?

अगर कोई भारतीय यात्रा अभी भारत से बाहर किसी दूसरे देश में रह रहा हो और वहां से कनाडा जाना चाहता हो, तो उसके लिए भी कुछ नियम हैं. ऐसे यात्रियों को भी कनाडा आने से पहले कोविड की निगेटिव रिपोर्ट लेकर आनी होगी. इसी तरह अगर कोई यात्री दूसरे किसी देश से कनाडा आने के दौरान कोरोना संक्रमित हो जाता है, तो उसे क्वारनटीन नियमों का पालन करना होगा.

ये भी पढ़ें