Prabhat Times
नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं के परिणाम की घोषणा की तारीख बदली गई है। पहले सीबीएसई 10वीं के नतीजों की घोषणा 20 जून 2021 तक की जाने वाली थी। लेकिन अब सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने इसकी समय सीमा बढ़ा दी है। इस संबंध में बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर नोटिस भी जारी किया गया है।
सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड एग्जाम रिजल्ट 2021 तैयार करने के लिए नया शेड्यूल जारी किया है। इसके अनुसार पहले की तय तारीख 20 मई 2021 को ही मार्क्स अपलोड करने के लिए सीबीएसई का पोर्टल एक्टिव कर दिया जाएगा। लेकिन मार्क्स सबमिशन की डेडलाइन अब 30 जून 2021 तक कर दी गई है, जो पहले 05 जून थी।
अब स्कूल्स को अपने स्टूडेंट्स के मार्क्स सीबीएसई के पोर्टल पर अपलोड करने के लिए 25 दिन का अतिरिक्त समय मिल गया है। इस अनुसार अब रिजल्ट में भी देर होगी। संभावना है कि सीबीएसई क्लास 10 रिजल्ट 2021 (CBSE 10th result) की घोषणा जुलाई के दूसरे सप्ताह तक करेगा।
गौरतलब है कि दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने रिजल्ट तैयार करने के लिए डेडलाइन बढ़ाने की मांग की थी। शिक्षा विभाग का कहना था कि दिल्ली सरकारी स्कूल्स के अधिकांश टीचर्स या तो कोविड ड्यूटी में लगे हैं या कोरोना संक्रमित हैं। ऐसे में 05 जून तक मार्क्स अपलोड कर पाना संभव नहीं है।
इसके बाद सीबीएसई ने यह निर्णय लिया है। बोर्ड ने कहा है कि शिक्षकों की सुरक्षा और स्वास्थ्य हमारी प्राथमिकता है। इसे ध्यान में रखते हुए रिजल्ट तैयार करने और मार्क्स अपलोड करने की समय सीमा बढ़ाई जा रही है।

ये भी पढ़ें