Prabhat Times
नई दिल्ली। (CBSE 12th Exam) सीबीएसई 12वी परीक्षा को लेकर पिछले काफी समय से चल रही असमंजस की स्थिति आज खत्म हो गई। लगातार हो रही बैठकों, सलाह मशवरों के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई हाईलेवल बैठक में परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया गया है।
बता दें कि कई दिनों से 12वीं परीक्षाओं को लेकर उठापटक चल रही थी। सिर्फ दिल्ली को छोड़ कर अन्य सभी राज्यों ने परीक्षाएं करवाने पर सहमती दी थी। परीक्षाएं रद्द करने को लेकर मामला अदालत में भी लंबित है।
कुछ दिन पहले केंद्र और राज्यों की बैठक में सलाह के बाद 31 मई को सीबीएसई के साथ बैठक होनी थी। निर्धारित किया गया था कि 1 जून को फैसला होगा। लेकिन इसी बीच सुबह केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल बीमार हो गए। उन्हें अस्पताल दाखिल करवाया गया। ऐसी स्थिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिम्मा अपने हाथों लिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई बैठक जिसमें राजनाथ सिंह, प्रकाश जावड़ेकर सहित सभी विभागों के वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद रहे। लगभग डेढ घण्टे तक चली बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विचार विमर्श के पश्चात स्पष्ट कहा कि बच्चों की सेहत से खिलवाड़ नहीं किया जा सकता। कोरोना के कारण हालात वैसे ही सही नहीं है। बच्चे भी परेशान है। ऐसी स्थिति में बच्चों पर परीक्षाओं का बौझ डालने उचित नहीं होगा। फैसला लिया गया है कि बच्चों को उनके पुराने रिकार्ड का मूल्याकंण करके प्रोमोट किया जाए।

ये भी पढ़ें