Prabhat Times
नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक बड़ी पहल की है। इससे कोरोना महामारी के दौरान और उसके बाद में भी विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। सीबीएसई ने विभिन्न सर्टिफिकेट और डुप्लीकेट मार्कशीट आदि कार्याें के लिए एक नया पोर्टल डैड्स  (Duplicate Academic Document System) लॉन्च किया है।
आमतौर पर, अभी तक किसी छात्र को सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी एक प्रमाण पत्र खो जाने, एक डुप्लीकेट मार्कशीट या स्थानांतरण प्रमाण पत्र आदि के लिए क्षेत्रीय सीबीएसई कार्यालयों से संपर्क करने की आवश्यकता होती थी। इतना ही नहीं, एक निर्धारित फॉर्म पर आवेदन करने और बैंकों में आवश्यक चालान शुल्क जमा करने या वैकल्पिक रूप से फॉर्म भेजें और डाक द्वारा बैंक ड्राफ्ट भेजने की मशक्क्त करनी पड़ती थी।
लेकिन अब, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इस लंबी प्रक्रिया को खत्म करने का फैसला किया है। इसके लिए  सीबीएसई  डीएडीएस यानी डैड्स नामक पोर्टल पेश किया है। डुप्लीकेट एकेडमिक डॉक्यूमेंट सिस्टम उर्फ डीएडीएस छात्रों को उनके घरों में आराम से बैठकर उनके डुप्लीकेट दस्तावेज प्राप्त करने में मदद कर सकता है। बोर्ड ने कहा कि सीबीएसई को छात्रों से उनके अकादमिक दस्तावेजों की डुप्लीकेट प्रतियों के लिए कई अनुरोध प्राप्त होते हैं क्योंकि वे खो जाते हैं या विकृत हो जाते हैं। इस समस्या का समाधान ढूंढते हुए, विशेष रूप से महामारी के कारण, यह पहल शुरू की गई है।

समय, खर्च और ऊर्जा की बचत की होगी

सीबीएसई ने एक आधिकारिक बयान में, वर्तमान कोविड-19 की परिस्थितियों और छात्रों की स्वास्थ्य चिंताओं को देखते हुए, इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी विभाग DADS – डुप्लीकेट अकादमिक दस्तावेज प्रणाली नामक एक हाल ही में विकसित इन-हाउस पोर्टल के माध्यम से एक सुरक्षित, त्वरित और व्यवहार्य समाधान लेकर आया है। यह सुविधा अब तक जरूरी, छात्रों के मानवीय संपर्क और भौतिक उपस्थिति की आवश्यकता को समाप्त कर देगी। वहीं, इससे छात्रों और अभिभावकों द्वारा किए जाने वाले आवागमन का खर्च और समय की बर्बादी में कमी आएगी।

ऐसे करना होगा आवेदन

छात्र अब इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से डुप्लीकेट मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट आदि प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को वेबसाइट www.cbse.nic.in पर लॉग इन करना होगा और प्रक्रिया और विकल्पों के लिए https://cbseit.in/cbse/web/dads/home.aspx लिंक पर आवेदन करना होगा।

स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजे जाएंगे

वहीं, क्षेत्रीय कार्यालय, आवेदन प्राप्त होने पर, शैक्षणिक दस्तावेजों को प्रिंट करेंगे और उन्हें स्पीड पोस्ट के माध्यम से विद्यार्थियों को भेजेंगे। एक ट्रैकिंग सिस्टम छात्रों को आवेदन की स्थिति का पता लगाने और विवरण भेजने में मदद करेगा। हालांकि, यह पोर्टल छात्रों को डिजिटल कॉपी के साथ-साथ अकादमिक दस्तावेज की एक प्रिंटेड कॉपी चुनने का भी विकल्प देगा।

ये भी पढ़ें