Prabhat Times
नई दिल्ली। (CBSE Exam Date 2021) केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा 2021 की तारीखों (cbse date sheet 2021) का ऐलान कर दिया है।
सीबीएसई 10वीं 12वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी। प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से होंगे। परीक्षा परिणाम 15 जुलाई तक दिए जाएंगे। घोषणा के दौरान उन्होंने कहा कि हम आगामी सत्र की तैयारी में जुटे हुए हैं।
ऑनलाइन क्लास और टीवी चैनलों से सभी बच्चों तक शिक्षा पहुंचा रहे हैं। कोरोना के समय छात्रों ने पूरे मनोबल के साथ परीक्षाएं दीं और हम सबने मिलकर साल बर्बाद होने से बचाया। चुनौती के समय विद्यार्थी और शिक्षक डटे हुए हैं।
सीबीएसई ने कोरोना महामारी के कारण हुए पढ़ाई के नुकसान को ध्यान में रखते हुए 10वीं 12वीं का 30 फीसदी सिलेबस भी घटा दिया है। इससे छात्रों को काफी राहत मिली है।
स्कूल बंद होने के चलते बोर्ड परीक्षार्थियों को भी ऑनलाइन क्लास से पढ़ाई करनी पड़ी। हालांकि कुछ राज्यों में नवंबर-दिसंबर माह के दौरान 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल जरूर खुले लेकिन कक्षाएं पहले की तरह सुचारू ढंग से नहीं चल सकीं।
विद्यार्थी अपने प्रश्नों को लेकर और अपनी उलझनें दूर करने के लिए ही शिक्षकों के पास जा रहे थे। 

ये भी पढ़ें