जालंधर (ब्यूरो): लॉकडाउन के कारण सारा देश बंद है। लोगों को तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन्ही समस्याओं के बीच एक ऐसी समस्या है जिस हर एक परिवार को दो-चार होना पड़ रहा है।

ये समस्या है बच्चों की पढ़ाई की। बेशक, स्कूलों, कालेज द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी है। रोजाना बच्चो को ऑनलाईन व्हाटसएप्प ग्रुपों में अध्यापकों द्वारा रोजाना क्लास के लैक्चर शेयर किए जा रहे हैं। बच्चों को होमवर्क भी मिल रहा है।

क्लासिस तो शुरू हो गई, लेकिन बच्चों को बुक्स न मिलने के कारण पढ़ने तथा होमवर्क करने में खासी दिक्कत पेश आ रही है। कुछ लोग तो किताबों की ब्लैक मार्किटिंग भी कर रहे हैं।

हर एक अभिभावक किताबें लेने के लिए हाथ पांव मार रहा है। बता दें कि पिछला शैक्षणिक सत्र खत्म होने के साथ ही लॉकडाऊन हो गया। न तो बच्चों को रिज़ल्ट मिले और न ही अगली क्लास की किताबें।

देश में लॉकडाऊन की स्थिति में अभिभावकों की परेशानी अब CBSE और NCRET ने दूर कर दी है। CBSE और NCRET द्वारा पहली क्लास से लेकर 12 क्लास तक की सभी सब्जैक्ट की बुक्स ऑनलाइन वैबसाईट पर अपलोड कर दी हैं।

अधिकारिक वैबसाईट पर अब हर स्टूडैंट अपनी क्लास और सब्जैक्ट की बुक्स देख सकता है। साइट पर सभी बुक्स की पी.डी.एफ. फाईल भी उपलब्ध हैं।

छात्र अपनी जरूरत के मुताबिक चैप्टर भी डाऊनलोड कर सकते हैं और किताब भी। इस सुविधा से छात्रों की किताबों को लेकर समस्या दूर हो गई है। अब छात्र चाहे ऑनलाइन बुक्स पढ़े और या फिर जो सब्जैक्ट या चैप्टर चाहिए उसकी प्रिंट भी ले सकता है। पाठक अच्छी तरह से जांचने के पश्चात ही डाऊनलोड करें।

CBSE की बुक्स के लिए चैक करें ये लिंक

https://drive.google.com/drive/mobile/folders/1fTRvhiriVwY-dP4m2uxQDi0AE_XD8vXK

NCERT की बुक्स के लिए चैक करें ये लिंक

http://ncert.nic.in/textbook/textbook.htm

ये भी पढ़ें

कर्फ्यु के बीच जालंधर में कत्ल, पढें सनसनीखेज वारदात