नई दिल्ली (ब्यूरो): मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक पहले ही साफ कर चुके हैं कि सेंट्रल बोर्ड आफ सेंकेंड्री एजुकेशन यानी सीबीएसई के दसवीं और बारहवीं क्लास के बचे हुए पेपर एक से लेकर 15 जुलाई तक आयोजित किए जाएंगे।

[uam_ad id=”32258″]

ऐसे में अब CBSE ने 1 जुलाई से शुरू होने वाले दसवीं और बारहवीं के बचे हुए एग्जाम से पूर्व स्टूडेंट्स के लिए बड़ा कदम उठाया है। बता दें कि CBSE बोर्ड की दसवीं और बारहवीं के 29 मूल विषयों की परीक्षाएं अगले महीने से आयोजित की जाएंगी।

सुबह 9.30 से शाम के 5.30 बजे तक प्रतिदिन

दरअसल,  CBSE  ने दसवीं और बारहवीं के बोर्ड एग्जाम से पूर्व स्टूडेंट्स के लिए टेली काउंसलिंग सर्विस  शुरू कर दी है। ये सर्विस सभी स्टूडेंट्स के लिए फ्री होगी। CBSE की टेली काउंसलिंग सर्विस सुबह 9.30 से शाम के 5.30 बजे तक प्रतिदिन सक्रिय रहेगी।ये सर्विस 1 जून से शुरू हो गई है और इसे 15 जुलाई यानी बोर्ड के आखिरी एग्जाम तक चलाया जाएगा। इसका लाभ लेने के लिए स्टूडेंट्स टोल फ्री नंबर 1800-11-8004 पर फोन कर सकते हैं।

CBSE की हेल्पलाइन में दो फीचर

स्टूडेंट्स के लिए शुरू की गई CBSE की हेल्पलाइन में दो फीचर्स आईवीआरएस (IVRS) और लाइव काउंसलिंग है। स्टूडेंट्स टोल फ्री नंबर 1800-11-8004 पर फोन कर इन दोनों सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

स्टूडेंट्स की जनरल क्वेरीज का जवाब टेली आपरेटर्स द्वारा दिया जाएगा। भारत में लाइव काउंसलिंग के लिए 73 काउंसलर्स और प्रिंसिपल्स उपलब्ध होंगे। यहां तक कि भारत के बाहर के देशों के लिए भी 21 वॉलंटियर प्रिंसिपल्स और काउंसलर्स मौजूद रहेंगे।

ऐसे मिलेगी मदद

कोविड19 के दौरान अहम सवालों के जवाब छात्रों को मिलेंगे।

स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को एग्जाम सेंटर्स से संबंधित जरूरी टिप्स दिए जाएंगे।

कोविड19 डेली प्रोटोकॉल।

कोरोना काल में सेल्फ केयर कैसे की जाए।

मौजूदा समय में घर से पढ़ाई कैसे की जाए।