Prabhat Times
नई दिल्ली। CBSE Evaluation 2021: सीबीएसई. 12 वी परीक्षा परिणामों को लेकर बनी असमंजस की स्थिति आज खत्म हो गई। सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की मार्कशीट तैयार करने को लेकर बनी 13 सदस्यीय सम‍िति ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट सौंप दी. सीबीएसआई ने बताया कि 10वीं, 11वीं और 12वीं के प्री बोर्ड के रिजल्ट को 12वीं के फाइनल रिजल्ट का आधार बनाया जाएगा. सीबीएसई ने कहा कि जो बच्चे परीक्षा देना चाहते हैं, उनके लिए बाद में अलग व्यवस्था की जाएगी. सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार के तरफ से अटॉर्नी जनरल ने कहा कि सीबीएसई के नतीजे 31 जुलाई को आएंगे.
12वीं की मार्केशीट तैयार करने की डिटेल देते हुए सीबीआई ने कहा कि 10वीं के 5 विषय में से 3 विषय के सबसे अच्छे मार्क को लिया जाएगा, इसी तरह 11वीं के पांचों विषय का एवरेज लिया जाएगा और 12वीं के प्री-बोर्ड एग्जाम और प्रेक्टिकल का नंबर लिया जाएगा. 10वीं के नंबर का 30 परसेंट, 11वीं के नंबर का 30 परसेंट और 12वीं के नंबर के 40 परसेंट के आधार पर नतीजे आएंगे.
एजी ने सुनवाई के दौरान कहा-  ऐसे स्कूल हो सकते हैं जहां अन्य स्कूलों पर वरीयता प्राप्त करने के लिए जितना संभव हो उतना उच्च अंक देने की नीति हो सकती है, हजारों स्कूलों में से प्रत्येक के लिए एक तर्कसंगत समिति है. परिणाम समिति में दो सबसे वरिष्ठतम शिक्षक शामिल हैं. यदि आवश्यक हो, तो एक विशेषज्ञ को आमंत्रित किया जाएगा.
सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि किसी विवाद को हल करने के लिए कोई फोरम नहीं है. इस स्कीम में ऐसा मैकनिज्म होना चाहिए कि किसी को एक सब्जेक्ट में कम मार्क्स से दिक्कत है तो वह शिकायत कर सके
एजी ने कहा- जो छात्र परीक्षा में मिले मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें हालत ठीक होने पर भौतिक रूप से उपस्थित होकर परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा. भौतिक रूप से उपस्थित होकर परीक्षा देने पर मिले मार्क्स ही फाइनल माने जाएंगे.
सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई के रिजल्ट तैयार करने की स्कीम को सैद्धांतिक मंजूरी देते हुए कहा कि मामले पर अंतिम आदेश कल सुनाया जाएगा. कोर्ट ने यह भी कहा कि परीक्षा रद्द करने का फैसला वापस नहीं लिया जाएगा. यह हम पूरी तरह से स्पष्ट कर रहे हैं.
अदालत ने कहा कि सीबीएसई और आईसीएसई रिजल्ट तैयार करने की अपनी फाइनल स्कीम को नोटिफाई करने के लिए स्वतंत्र हैं. वह ऐसा करते हैं तो हमें अगली सुनवाई पर सूचित करें.
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले केंद्र, सीबीएसई और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) को 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए परिणाम घोषित करने के मानदंड के बारे में सूचित करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया था.
CBSE ने अब स्कूल बेस्ड असेसमेंट और प्रैक्टिकल टेस्ट के मोड में बदलाव को लेकर नया सर्कुलर जारी किया है. बोर्ड ने अपने संबद्ध स्कूलों को लंबित आंतरिक या व्यवहारिक परीक्षाओं को ऑनलाइन पूरा करने के लिए कहा है.

खुद भी बना सकते हैं अपना रिज़ल्ट, ये है फार्मूला

ये भी पढ़ें