Prabhat Times

नई दिल्ली। (center govt new guideline independence day celebration) देश में रोजाना कोविड-19 के औसतन 15,000 से अधिक मामले सामने आने के बीच केंद्र ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए कोई बड़ी सभा नहीं हो और सभी लोग कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करें.
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के प्रत्येक जिले के प्रमुख स्थानों पर ‘स्वच्छ भारत’ अभियान चलाने और स्वैच्छिक नागरिक भागीदारी के माध्यम से इन्हें ‘स्वच्छ’ बनाए रखने के लिए एक पखवाड़े और महीने भर तक जारी रखने को कहा है.
केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से कहा है कि वे स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों के दौरान भारी भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों से बचें।
इसके अलावा सरकार ने लोगों से भी अपील की है कि वे मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और नियमित तौर पर हाथों को सैनिटाइज करते रहें ताकि संक्रमण से बचा जा सके।

समारोह में बड़ी सभाओं से बचा जाना चाहिए- मंत्रालय

मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, “एहतियात के तौर पर कोविड​​​​-19 के खिलाफ, समारोह में बड़ी सभाओं से बचा जाना चाहिए. यह जरूरी है कि कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पालन किया जाए.”
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 के 16,561 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,42,23,557 हो गई है, जबकि उपचाराधीन मरीज 1,23,535 हैं.

दिल्ली में मास्क जरूरी

दिल्ली समेत कई राज्यों ने पहले से ही कोरोना से निपटने के लिए कुछ पाबंदियों को दोबारा से लागू करना शुरू कर दिया है।
इसी सप्ताह दिल्ली सरकार की ओर से ऐलान किया गया था कि अब मास्क पहनना फिर से अनिवार्य होगा और ऐसा न करने पर 500 रुपये का जुर्माना देना होगा। हालांकि इस नियम से कार में सफर करने वालों को छूट दी गई है।

देश में संक्रमण से 49 लोगों की मृत्यु

मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से 49 लोगों की मृत्यु होने से मृतक संख्या बढ़कर 5,26,928 हो गई है. मौत के इन 49 मामलों में वो 10 लोग भी शामिल हैं, जिनके नाम आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने संक्रमण से हुई मौत की सूची में डाले हैं.
गृह मंत्रालय ने सरकारी विभागों और शैक्षणिक संस्थानों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाने के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाने को भी कहा है.

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14