Prabhat Times

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच भी केंद्र सरकार लगातार अपनी योजनाओं और कार्यों को गति देने में जुटी है। इसी कड़ी में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली से काफी सारे लोग वीकेंड्स पर चंडीगढ़ और अमृतसर घूमने जाते हैं।

दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच अपनी कार से सफर करने में अभी लोगों का लगभग 4 से 5 घंटे लग जाते हैं। लेकिन आने वाले समय में दिल्ली एयरपोर्ट से चंडीगढ़ पहुंचने में 4 घंटे की बजाय 2 घंटे का ही समय लगेगा।

ऐसा केंद्र सरकार की ओर से शुरू किए जा रहे प्रोजेक्ट्स के पूरा होने पर संभव हो पाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा के लिए करीब 20 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और उद्घाटन करते हुए कहा कि दिल्ली एयरपोर्ट से चंडीगढ़ पहुंचने में 4 घंटे की बजाय 2 घंटे का ही समय लगेगा। इस कॉरिडोर पर काम चल रहा है।

2023 तक पूरा करने का लक्ष्य

गडकरी ने कहा कि जो सड़क नेटवर्क की परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं वो 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है। ऐसे में 2023 से लोगों को दिल्ली एयरपोर्ट से चंडीगढ़ पहुंचने में सिर्फ दो घंटे की समय लगेगा।

गडकरी ने कहा कि इन परियोजनाओं के पूरा होने पर हरियाणा के लोगों की राज्य के भीतर और पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के साथ कनेक्टिविटी बेहतर होगी।

परियोजना के पूरा होने पर ये होगी बचत

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं से फ्यूल की बचत होगी और लागत भी बचेगी। इसका फायदा राज्य के पिछड़े इलाकों को भी होगा। मंत्री ने कहा, प्रस्तावित दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, ट्रांस हरियाणा आर्थिक गलियारा और गुरुग्राम-रेवाड़ी-अटेली-नारनौल देश के नए उभरते भारत के राजमार्ग हैं, इससे हरियाणा के सभी हिस्सों में विकास को गति मिलेगी।

ये भी पढ़ें