Prabhat Times
नई दिल्ली। (Charanjit Singh Channi CM Punjab) पंजाब विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. ऐसे में एक चैनल के कार्यक्रम के दूसरे दिन शनिवार को पंजाब सीएम चरणजीत सिंह शामिल हुए और उन्होंने बेबाकी से हर सवाल का जवाब दिया. बातचीत के दौरान सी.एम. चन्नी ने खुद को गोल कीपर तो अरविंद केजरीवाल को नकली बताया। साथ ही नवजोत सिद्धू-इमरान खान भाईचारे पर सी.एम. ने कहा कि उनका भाईचारा स्पोर्टस के कारण है। अगर वे दुश्मनों की तरह आएंगे तो वैसे जवाब दिया जाएगा।
सी.एम. चरणजीत चन्नी एक मीडिया कार्यक्रम में खुलकर बोले। इस दौरान नवजोत सिंह सिद्धू के सवाल पर चन्नी ने कहा कि कोई भी नेता राजनीति में आता है तो उसकी एक सोच होती है. सोच नहीं होगी तो आगे नहीं बढ़ पाएगा. ये सोच अगर सिद्धू की है, तो इसमें गलत क्या है. पंजाब की जनता, पार्टी और विधायक तय करेंगे कि कौन सीएम बनेगा.
इमरान खान को अपना भाई बताने के नवजोत सिद्धू के ब्यान पर सी.एम. ने बेहद ही डिप्लोमैटिक तरीके से जवाब दिया. चन्नी ने कहा कि सिद्धू और इमरान खान कई सालों तक क्रिकेट खेले हैं. जिस लहजे में उन्होने भाई बताया है. लेकिन अगर इमरान खान दुश्मनों की तरह आएंगे तो वैसे जवाब दिया जाएगा.
सी.एम. चरणजीत चन्नी ने कहा कि वे खुद भी खिलाड़ी रहे हैं। वे गोलकीपर की भूमिका में है. वे बचा रहे हैं, जब उनसे पूछा गया कि वे किन्हें बचा रहे हैं तो उन्होने हंसते हुए कहा कि वे खुद को बचा रहे हैं. लेकिन वे खुद को किससे बचा रहे हैं? वे हंसते हुए ये सवाल टाल गए.
सीएम चन्नी ने कहा कि विपक्ष मेरा आलोचक है, मैं उन्हें अच्छा मानता हूं, सीखता हूं. विपक्षी दलों के नेताओं की आलोचना से हमें सीखने को मिलता है. ऐसे में विपक्षी दल के नेता या फिर हमारी पार्टी नेता, हमारी आलोचना करते हैं तो उससे हमें सुधार करने का मौका मिलता है.

सीएम बनने से चन्नी ने क्यों मना किया था?

चन्नी ने कहा कि चंडीगढ़ पहुंचा तो राहुल जी ने कहा कि आप सीएम बनोगे तो मैं रोने लगा… फिर उन्होंने कहा कि मैं सोचकर कह रहा हूं आप ही सीएम बनोगे. मैं अपना पूरा समय इसमें दे रहा हूं. बचपन से आज तक जो सीखा है, इसी में दे रहा हूं. एक गरीब आदमी कैसे संघर्ष कर जीवन बिताता है, मैं उसकी समस्या का हल कर रहा हूं. एक गरीब आदमी के घर में बिजली का बिल देने बाद पैसे नहीं बचता, किसान के लिए डीजल का दाम कम कर रहा हूं, आम आदमी का मसला हल कर रहा हूं, मैं उन लोगों को दे रहा हूं, जिन्हें जरूरत है.

‘गरीब का बेटा हूं’

चन्नी ने कहा कि हमारे से पहले जो सीएम थे, उनका कल्चर था दिन में 2 घंटे काम करेंगे. मैं 2 घंटे छोड़कर पूरा काम करता हूं. लोगों को पता नहीं चलता है कि ये सोता कब है. मैंने अपने जीवन से जो सीखा हूं, उसी को कर रहा हूं. गरीब का बेटा और गरीबों को लिए काम कर रहा हूं.

‘केजरीवाल नकली आदमी है’

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह ने कहा कि कल केजरीवाल आए थे, तो आप भांगड़े के साथ आए थे. आपने उनसे ऐसा नहीं कराया, क्योंकि आपको पता है कि वो पंजाबी नहीं हैं. लोग गरीबी की बात क्यों करते हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि मैंने गरीबी देखी है. हम पंजाबी हैं, हमें पता है कि हमें क्या करना है. आपको कोशिश करनी थी आप कर चुके. हमारे अंग्रेज बनकर आ गए पंजाब में.
केजरीवाल ने कहा कि ये नकली आम आदमी है, फिर उन्हें समझ आ गया कि ये असली आम आदमी है. बाद में कहा कि ये नकली केजरीवाल हैं. आप बिजली कम करने की बात करते हो. क्या आप आम आदमी पार्टी की नकल कर रहे हो. मैंने तो रिक्शा चलाया है. मेरे पिता का टेंट हाउस था. हमारा तो रिक्शा रेहड़ी पर सामान जाता था, जो गरीबी से निकला है उससे पूछो उसे क्या-क्या पापड़ बेलने पड़ते हैं… ये तो पैराशूट वाले हैं.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें