Prabhat Times
जालंधर। क्या आप भी अपने चैक बैंक (Bank) के ड्राप बाक्स (Drop Box) में डालते हैं, अगर हां तो ध्यान रखें। कभी भी आपको हज़ारों, लाखों का चूना लग सकता है। ऐसा ही हुए एक बड़े फ्राड का मामला जालंधर में सामने आया है। जालंधर के टांडा रोड़ के लोहा व्यापारी को चूना लग गया। टांडा रोड़ के लोहा व्यापारी ने सैंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, ब्रांच माईं हीरा गेट के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है।
टांडा रोड़ पर स्थित राकेश आयरन स्टोर के मालिक राकेश कुमार ने बताया कि उनका अकाउंट यूनिअन बैंक, टांडा रोड़ में है। 20 फरवरी को उनकी फर्म की तरफ से विमल इंटरप्राईजिज के नाम से चैक काट कर सैंटर बैंक आफ इंडिया माईं हीरा गेट ब्रांच के ड्राप बाक्स में डाल दिया।
बाद में जब उन्होनें स्टेटमैंट चैक की तो पता चला है कि वही चैक विमल इंटरप्राईजिज नहीं बल्कि किसी विशाल गुप्ता के गुरदासपुर के अकाउंट में कैश हुआ है। स्टेटमैंट देख कर वे परेशान हो गए, क्योंकि उनकी तरफ से किसी विशाल गुप्ता को चैक दिया ही नहीं। जबकि उनके रिकार्ड के मुताबिक उक्त चैक नंबर विमल इंटरप्राईजिज के नाम से दिया गया है।
वे तुरंत बैंक पहुंचे और बैंक अधिकारियों से बात की। राकेश कुमार ने बताया कि बैंक अधिकारियों ने सहयोग नहीं किया। जब उन्होने सी.सी.टी.वी. फुटेज चैक करवाने के लिए कहा तो बैंक अधिकारियों का कहना था कि उस दिन कैमरे खराब थे।
राकेश का आरोप है कि कुछ लोगों ने बैंक अधिकारियों या कर्मचारियों की मिलीभगत से चैक ड्राप बॉक्स से चुराया और फिर धोखाधड़ी से कंपनी नाम चेंज करके किसी और अकाउंट में कैश करवा लिया।
राकेश कुमार ने पुलिस कमिश्नर के शिकायत देकर मामले की गहराई से जांच कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। दूसरी तरफ सैंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से फिलहाल कोई पक्ष सामने नहीं आया है।

ये भी पढ़ें