Prabhat Times
नई दिल्ली। विश्व में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच चीन ने दावा किया है कि ब्राजील से आए फ्रोजन चिकन विंग्स में कोरोना वायरस मिला है। दक्षिणी चीन के शेंजेन शहर में ब्राजील से आए चिकन विंग्स के सैम्पलों का कोरोना जांच किया गया तो वह कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं।

निकाय प्रशासन ने गुरुवार को बताया कि शेंजेन के लोन्गान्ग जिले में आयातित फ्रोजन फूड की जांच के दौरान चिकन विंग्स से लिए गए सरफेस सैम्पल में कोरोना वायरस पाया गया है।

फ्रोजन चिकन विंग्स के उत्पाद सील

अंगेजी मीडिया रिपोर्टके मुताबिक इसके बाद चीन के शेंजेन शहर के स्वास्थ्य अधिकारियों ने फौरन उन लोगों को ट्रेस किया, जो ब्राजील से आए फ्रोजन चिकन विंग्स के सम्पर्क में आए थे। हालांकि उस उत्पाद के सम्पर्क में आए सभी लोग कोरोना वायरस जांच में निगेटिव पाए गए हैं।
अधिकारिक बयान के मुताबिक सभी स्टॉक में मौजूद फ्रोजन चिकन विंग्स वाले उत्पाद को सील कर दिया गया है।
उसे साथ ही ये पता लगाया जा रहा है कि उस उत्पाद की ब्रिकी कहां, कहां हुई है और उसे किस होटल में बेचा गया है।
हालांकि चीन ने ब्राजील से आए फ्रोजन चिकन विंग्स के ब्रांड का नाम उजागर नहीं किया है, लेकिन उस ब्रांड के सारे प्रोडक्ट को अब ट्रेस किया जा रहा है। अधिकारी ये ट्रेस कर रहे हैं कि ये प्रोडक्ट कहां-कहां स्टोर कर रखे गए थे।
बुधवार को चीन के अनहुइ प्रांत में फ्रोजन shrimp में भी कोरोना वायरस पाए गए थे। फ्रोजन shrimp भी साउथ अमेरिका के Ecuador के आया हुआ था। shrimp एक प्रकार का समुद्री जीव है, जो नानवेज में खाया जाता है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और US सेंटर्स फॉर डिजीज कन्ट्रोल एंड प्रिवेन्शन (CDC) सहित अनेक स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि किसी भी भोज्य पदार्थ से वायरस के पकड़े जाने की संभावना काफी कम है।
सीडीसी का कहना है कि हमारे पास अभीतक ऐसे कोई सबूत नहीं है जिसके आधार पर दावा किया जाए कि COVID-19 खाने के सामान में मिल सकता है। चीन खाद्य आयात पर चिंताओं के बीच स्क्रीनिंग बढ़ा रहा है।
सीडीओ का कहना है कि कोरोना वायरस को ज्यादातर व्यक्ति-से-व्यक्ति में फैलता है। सीडीसी ने कहा, ” हालांकि यह संभव है कि कोई व्यक्ति किसी सतह या वस्तु को छूकर, फूड प्रोडक्ट को कोविड-19 से संक्रमित कर सकता है।
WHO ने कहा है, “इस बात की संभावना बेहद कम है कि लोगों को खाने की चीजों या उनकी पैकिंग की वजह से कोरोना वायरस संक्रमण हो जाए।”

चीन में 4 हजार से अधिक मौतें और 84,786 लोग संक्रमित

कोरोना वायरस का पहला केस चीन में ही मिला था। 2019 के आखिरी महीनों में ही चीन में कोरोना वायरस के लक्षण वाले मरीज अस्पतालों में भर्ती होने लगे थे। चीन के अधिकारिक दावों के मुताबिक चीन में कोरोना वायरस से 84 हजार 786 लोग संक्रमित हुए है।
जिसमें से 79 हजार 462 लोग ठीक हो गए थे और सिर्फ 4 हजार 634 लोगों की मौत हुई थी। हालांकि चीन पर हमेशा से ही कोरोना वायरस के आंकड़े छिपाने को लेकर आरोप लगते रहे हैं।