Prabhat Times

नई दिल्ली। अरूणाचल प्रदेश मे कथित तौर पर अगवा हुए 5 भारतीय चीन में ही मिले हैं। चीन ने इस तथ्य की पुष्टि की है। भारत द्वारा 5 भारतीयों को वापस लाने की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है।
बता दें कि अरूणाचल प्रदेश के काग्रेसी विधायक ने 5 भारतीयों को चीन द्वारा अगवा करने संबंधी पी.एम.ओ. को ट्वीट करने के बाद मामला हाईलाईट हुआ था।
केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजु ने मंगलवार को कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने इसकी पुष्टि की है कि अरुणाचल प्रदेश से लापता पांच युवा उसे मिले हैं और उन्हें भारतीय प्राधिकारियों को सौंपने की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है।
पांचों युवक गत शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश के अपर सुबांसिरी जिले में चीन-भारत सीमा से लापता हो गए थे।  रिजीजु ने ट्वीट किया, ‘‘चीन की पीएलए ने भारतीय सेना द्वारा भेजे गए हॉटलाइन संदेश का जवाब दिया है।
उन्होंने इसकी पुष्टि की है कि अरुणाचल प्रदेश से लापता युवक उनकी ओर मिले हैं। व्यक्तियों को हमारे प्राधिकारियों को सौंपने की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है।’’
इस संबंध में रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल हर्ष वर्धन पांडे ने कहा कि आज हमें अरुणाचल प्रदेश के पाँच लापता लड़कों के ठिकाने के बारे में PLA से एक सूचना मिली है।
उन्हें जल्द से जल्द वापस लाने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया जा रहा है। भारतीय सेना के लगातार प्रयासों के परिणामस्वरूप इन पांचों लापता लोगों का पता लग सका।
ये लोग ऊपरी सुबनसिरी में LAC के भारतीय तरफ से अनजाने में 02 सितंबर 2020 को दूसरी तरफ पार चले गए थे।
रक्षा प्रवक्ता पांडे ने बताया कि 08 सितंबर को चीनी सेना ने हॉटलाइन पर जवाब दिया और इस बाद कि पुष्टि की कि लापता भारतीयों उनकी तरफ मिले हैं।
उनके शीघ्र भारत लाए जाने के लिए चीनी सेना के साथ औपचारिकताओं पूरी की जा रही हैं।