नई दिल्ली (ब्यूरो): केंद्र सरकार पासपोर्ट को ज्यादा सिक्योर करने के लिए बड़े कदम उठाने जा रही है। सरकार इंडियन सिक्यॉरिटी प्रेस और नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर के साथ चिप वाले ई-पासपोर्ट के लिए काम कर रही है। इससे ट्रैवल डॉक्युमेंटस की सुरक्षा बढ़ेगी।

आपको बता दें कि पासपोर्ट के बारे में कई तरह की धोखाधड़ी देखने को मिलती है। कई बार अपराधी और फर्जीवाड़ा करने वाले लोग फर्जी पासपोर्ट बनाकर विदेश भाग जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

विदेश मंत्री एस जयशंकर का कहना है कि हम इंडियन सिक्योरिटी प्रेस नासिक और नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर के साथ मिलकर चिप इनेबल्ड ई-पासपोर्ट पर काम कर रहे हैं।

ई-पासपोर्ट के आने से हमारे ट्रैवल डॉक्युमेंट्स की सुरक्षा को मजबूती मिलेगी। ई-पासपोर्ट के प्रॉडक्शन के लिए प्रोक्योरमेंट की प्रॉसेस चल रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार हर लोकसभा क्षेत्र में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलना चाहती है जहां अभी पासपोर्ट सेवा केंद्र नहीं हैं। अभी तक 488 लोकसभा क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जा चुके हैं।

उन्होंने कहा, हम इस प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ा रहे थे लेकिन कोविड-19 संक्रमण के कारण फिलहाल यह प्रक्रिया रुकी हुई है।

विदेश मंत्री ने पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर देश-विदेश में पासपोर्ट ऑफिसों में काम करने वाले कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के समय भी ये सभी लोग पूरी जिम्मेदारी के साथ अपना काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें