Prabhat Times

चंडीगढ़। (cm bhagwant mann announcement digital jail will be built in ludhiana) पंजाब के सीएम भगवंत मान ने घोषणा की है कि लुधियाना में डिजीटल जेल बनाई जाएगी। डिजीटल जेल में हार्ड कोर अपराधियों को रखा जाएगा।

बता दें कि डिजीटल जेल बनने के बाद अब खतरनाक अपराधियों को डिब्रूगढ़ भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हार्डकोर क्रिमिनल की पेशी के लिए डिजीटल जेल में ही अदालत का प्रबंध किया जाएगा। अपराधियों की पेशी डिजीटल जेल में बनी अदालत में ही होगी।

सीएम ने कहा कि पुलिस चोकियों में नई गाड़ीयां दी जाएंगी। गूगल अधिकारियों से बातचीत चल रही है।

सीएम भगवंत मान ने कहा कि मैं पिछले दिनों बैंगलूरू में गूगल के अधिकारियों से मुलाकात की थी। सीएम ने बताया कि जल्दी ही पंजाब पुलिस को गूगल की मदद से अपडेट किया जाएगा।

उन्होनें कहा कि जो भी एमरजेंसी कॉल करेगा, सबसे नज़दीक वाली गाड़ी उस व्यक्ति के पास मदद के लिए पहुंचेगी। इस प्रक्रिया में गूगल कंपनी सरकार की मदद करेगी।

सीएम भगवंत मान आज को संगरूर पहुंचे। यहां उन्होंने ट्रेनिंग पूरी करने वाले 200 से अधिक जेल वार्डन की पासिंग आउट परेड में सलामी ली।

इस दौरान सीएम भगवंत मान ने लुधियाना के एक गांव में 50 एकड़ जमीन पर हाई सिक्योरिटी डिजिटल जेल बनाए जाने की घोषणा की।

सीएम मान ने कहा कि इस जेल के निर्माण के लिए पंजाब सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से 100 करोड़ रुपए मंजूर कराए हैं। यहां ग्राउंड फ्लोर पर जज के बैठने व कामकाज के लिए कमरे होंगे।

उससे पर कैदियों को रखने की व्यवस्था की जाएगी, ताकि जेल से अदालत की आवाजाही के बीच होने वाली घटनाएं न हो सकें। जज स्वयं यहां बैठकर सुनवाई कर सकेंगे।

CM मान ने मोहाली के सेक्टर-68 में भी जेल विभाग के मुख्य ऑफिस के लिए जमीन लिए जाने की बात कही। साथ ही मोबाइल जैमर टेक्नोलॉजी भी जल्द लाने को कहा।

कार्यक्रम के दौरान DGP गौरव यादव समेत पुलिस व जेल के अन्य अधिकारियों ने CM भगवंत मान को यादगारी चिन्ह भेंट किया।

पंजाब पुलिस के बेहड़े में शामिल 92 नई गाड़ियों का भी जिक्र किया। CM मान ने कहा कि यह नई गाड़ियां पुलिस थाने व चौकियों को देने के आदेश हैं। क्योंकि अपराधियों की धरपकड़ की कार्रवाई सबसे पहले उन्हें ही करनी होती है।

एंटी ड्रोन गतिविधियों पर नकेल की तैयारी

CM भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा एंटी ड्रोन गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए नवीन तकनीक लाने के प्रयास जारी हैं।

साथ ही जेलों में होने वाले अपराध को रोकने के प्रयास बारे बताया। मान ने कहा कि उनके जेलों के दौरे के दौरान कैदियों से पता लगा कि संसाधनों की कमी के कारण वह अदालत में पेशी पर नहीं पहुंच सके।

इससे उनकी रिहाई में देरी हुई। इसका कारण पंजाब की फोर्स के पास संसाधनों की कमी को दूर करने की बात कही।

हर कैबिनेट मीटिंग में 4 कैदियों को छोड़ने के आदेश

CM भगवंत मान ने कहा कि कैबिनेट की हर मीटिंग में 4-5 कैदियों के अच्छे आचरण के आधार पर उन्हें छोड़ने के आदेश जारी किए जाते हैं। मानसा में होने वाली मीटिंग में भी 4 कैदियों के रिहाई आदेश जारी किए जाएंगे।

सिंथैटिक ट्रैक, आवासीय प्रबंध व फायरिंग रेंज के 8 करोड़

CM भगवंत मान ने कहा कि हॉस्टल के लिए तीन करोड़ रुपए और सिंथैटिक ट्रैक की मांग की गई है। उन्होंने दोनों मांग पूरी करने की बात कही।

इसके अलावा फायरिंग रेंज के लिए 25 लाख रुपए की मांग है और कांप्लेक्स की सड़कों के लिए 25 लाख रुपए समेत कुल 8 करोड़ रुपए पंजाब पुलिस के खाते में पहुंचने की गारंटी दी।

जेल विभाग की मांग के 10 करोड़ रुपए

CM भगवंत मान ने जेल विभाग से कैदियों के काम करने के लिए मशीन व रॉ मटीरियल खरीद को 10 करोड़ रुपए और 351 नए पद समेत महिला जेल बनाने की मांग है। उन्होंने कहा कि DGP पंजाब से इस बारे विचार-विमर्श कर इस संबंधी काम किया जा रहा है।

एक साल के सड़क हादसों में 5500 लोगों की मौत

पंजाब में एक दिन में 14 मौतें CM भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में होने वाले सड़क हादसों में रोजाना 14 और साल में 5500 लोगों की मौत होती है। यदि सड़कें ठीक कर ली जाएं तो बचाव हो सकता है।

उन्होंने कहा कि पंजाब में सड़क सुरक्षा पुलिस बनाई जाएगी, जो केवल सड़क और राहगीरों की सुरक्षा पर काम करेगी। इस सड़क सुरक्षा फोर्स (SSF) को नवीन संसाधन, क्रेन और अलग रंग की गाड़ियां देने बारे कहा।

CM मान ने इन्हें किया सम्मानित

CM भगवंत मान ने पुलिसकर्मियों, इंस्ट्रक्टर व अन्यों को सम्मानित किया। ओवरआल इंडोर सुपरविजन इंस्पेक्टर सुखदेव सिंह, ग्राउंड मैनेजमेंट एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर इंस्पेक्टर LR रामकृष्ण, ओवरऑल फंक्शन ट्रेनिंग एडमिनस्ट्रेशन सुपरविजन SI जीत सिंह, ओवरऑल आउटडोर सुपरविजन SI भूपिंदर सिंह, बेस्ट इंस्ट्रक्टर आउटडोर प्रेम लाल, रेंज मैनेजमेंट SI रघुबीर सिंह, UAC ट्रेनिंग ASI सुखजिंदर सिंह, बेस्ट इंस्ट्रक्टर इंडोर ASI सुखदेव सिंह को सम्मानित किया।

इनके अलावा फंक्शन प्रबंधक ASI त्रिलोचन सिंह, कंप्यूटर ऑपरेटर एवं सहायक एडमिनिस्ट्रेशन हेड कॉन्स्टेबल LR अमरिंदर सिंह और भंगड़ा व अन्य गतिविधियों के इंस्ट्रक्टर SCT हरिंदर पाल सिंह को सम्मानित किया गया।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1