Prabhat Times
बुंडाला (जालंधर)। (CM Channi announces nursing college for Comrade Harkishan Singh Surjeet’s village Bundala) पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने शुक्रवार को महान साम्यवादी नेता कामरेड हरकिशन सिंह सुरजीत के पैतृक गाँव बुंडाला में नर्सिंग कॉलेज बनाने का ऐलान किया। प्रसिद्ध साम्यवादी नेता हरकिशन सिंह सुरजीत और उनकी पत्नी प्रीतम कौर को गाँव पहुंच कर श्रद्धा के फूल भेंट करने के उपरांत मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गाँव की पंचायत को पाँच एकड़ ज़मीन का प्रबंध करने को कहते हुए ऐलान किया कि अगले दस दिनों के अंदर नर्सिंग कॉलेज की स्थापना सम्बन्धी ज़रूरी रस्में पूरी कर ली जाएंगी।
मुख्यमंत्री द्वारा बड़ा पिंड से जंडियाला को जाती 25 किलोमीटर लम्बी सड़क का नाम कामरेड हरकिशन सिंह सुरजीत मार्ग रखा गया, जिसके मज़बूतीकरण पर 6 करोड़ रुपए की लागत आयेगी। इससे पहले मुख्यमंत्री चन्नी ने सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल बुंडाला का नाम भी देश की मशहूर राजनैतिक शख्सियत कामरेड हरकिशन सिंह सुरजीत के नाम पर रखा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि चाहे यह प्रोजेक्ट और ऐलान देश के लोकतांत्रिक ढांचे की रक्षा और मज़बूती में कीमती योगदान और अहम भूमिका निभाने वाले प्रसिद्ध कामरेड सुरजीत के कामों के आगे बहुत छोटे हैं परन्तु पंजाब सरकार इस क्षेत्र के सर्वपक्षीय विकास के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से पहले ही अलग-अलग विकास कार्यों पर 1.75 करोड़ रुपए ख़र्च किये जा चुके हैं और अन्य कई प्रोजेक्टों के लिए फंड भी जारी किये जाएंगे।
कामरेड हरकिशन सिंह सुरजीत के बेमिसाल योगदान बारे बोलते हुए मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि पूर्व नेता अपने जीवन दौरान कौम के बड़े हितों की रक्षा के लिए हमेशा विभाजनकारी और फासीवादी ताकतों द्वारा किये जा रहे ज़ुल्मों के विरुद्ध डटे रहे। उन्होंने यह भी याद किया कि कामरेड हरकिशन सिंह सुरजीत ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यू.पी.ए. सरकार बनाने के अलावा सी.पी.आई. और सी.पी.आई.(एम) के बीच कड़ी के तौर पर अहम भूमिका निभाई।
मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि कामरेड हरकिशन सिंह सुरजीत ने स्वतंत्रता संग्राम में भी अहम भूमिका निभाई थी। पंजाब को मिट्टी के इस बेटे पर हमेशा गर्व रहेगा, जो विधायक और राज्य सभा मैंबर भी रह चुके हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कामरेड सुरजीत ने अपना पूरा राजनैतिक जीवन समाज के दबे-कुचले और कमज़ोर वर्ग की भलाई के प्रति समर्पित किया, जिसको हमेशा याद रखा जायेगा।
इस दौरान सीपीआई के प्रांतीय सचिव सुखविन्दर सिंह सेखों, राज्य कमेटी के मैंबर कामरेड गुरचेतन सिंह और अन्यों ने मुख्यमंत्री चन्नी को शॉल भेंट किया। इस मौके पर दूसरों के अलावा शिक्षा मंत्री परगट सिंह, लोकसभा मैंबर चौधरी संतोख सिंह, विकरमजीत सिंह चौधरी, ज़िला कांग्रेस ग्रामीण के प्रधान दर्शन सिंह टाहली, अमृतपाल भोंसले, कामरेड नेता सुखप्रीत जौहल, भूप चंद चन्नो, बलबीर सिंह जाडला, परशोतम सिंह बिलगा, सरपंच सरबजीत सिंह और अन्य मौजूद थे।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें